एचआरडी मिनिस्ट्री से अनुमति लिए बिना आईआईटी मंडी में चल रहा स्कूल

खबरें अभी तक। आईआईटी मंडी की मनमानियों का एक और खुलासा हुआ है. और इस बार सवालों के घेरे में आया है आईआईटी परिसर में चल रहा निजी स्कूल. आईआईटी मंडी की कारगुजारियों का खुलासा कर चुके यहीं के एक कर्मचारी सुजीत स्वामी ने कैंपस में खुले निजी स्कूल के बारे में एचआरडी मिनिस्ट्री और आईआईटी से आरटीआई लगाकर अलग-अगल जानकारी मांगी. एचआरडी मिनिस्ट्री ने जबाव में कहा कि किसी भी आईआईटी कैंपस में निजी स्कूल का संचालन नहीं किया जा सकता.

यहां सिर्फ केंद्रीय विद्यालय ही चलाया जा सकता है और इस संदर्भ में एचआरडी मिनिस्ट्री का केंद्रीय विद्यालय प्रबंधन के साथ एमओयू भी साईन हो चुका है. इस संदर्भ में मंत्रालय ने 28 जुलाई 2016 को सभी आईआईटी संस्थानों को सर्कुलर भी जारी कर दिया था. 2016 में सर्कुलर जारी होने के बाद भी आईआईटी मंडी के प्रबंधन ने अप्रैल 2017 में यहां एक निजी स्कूल को अपने ही कैंपस में खोल दिया। माइंड ट्री नाम से चल रहे इस निजी स्कूल के संचालन के लिए आईआईटी ने अपने कैंपस का एक शानदार भवन दे रखा है।

आईआईटी में काम करने वाले सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के बच्चे यहां पढ़ते हैं। जानकारी यह भी है कि आईआईटी में काम कर रहे अधिकारियों और कर्मचारियों के परिजन ही इस स्कूल में अपनी सेवाएं भी दे रहे हैं। सुजीत स्वामी ने जब आईआईटी प्रबंधन से आरटीआई के माध्यम से यह पूछा कि स्कूल को किन प्रावधानों के तहत खोला है और प्रबंधन की तरफ से इसमें क्या सहयोग किया जा रहा है तो प्रबंधन ने आरटीआई का जबाव देते हुए कहा कि इस संदर्भ में उनके पास कोई जानकारी मौजूद नहीं है.