अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव का हुआ आगाज

खबरें अभी तक। देश-दुनिया में विख्यात अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा महोत्सव का आगाज शुक्रवार को भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा के साथ होगा. 250 से ज्यादा देवी-देवता और हजारों लोग इस देव महाकुंभ में शिरकत करेंगे. दोपहर 3.00 बजे रथ मैदान से सभी देवी-देवता अठारह करड़ू के सौह के अस्थायी शिविरों में विराजमान होंगे. सात दिन तक यहां देव कारज में शिरकत करेंगे और श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे.

राज्यपाल आचार्य देवव्रत भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में शिरकत करेंगे. वहीं दशहरा उत्सव के चलते यहां रघुनाथ की नगरी देवमयी हो गई है. गुरुवार को दोपहर तक 150 के करीब देवी-देवता कुल्लू पहुंच गए थे. भगवान रघुनाथ के रथ को भव्य तरीके से सजाया गया है. पहली बार मनाली के जगतसुख के शिरघन नाग और सैंज से देवता वनशीरा पहुंचे हैं. शुक्रवार को रथयात्रा से पूर्व भगवान रघुनाथ के निवास स्थान रघुनाथपुर में सभी देवी-देवता शीश नवाएंगे.

इसके बाद भगवान रघुनाथ को छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ढोल-नगाड़ों की थाप पर मंदिर से कड़ी सुरक्षा के बीच भगवान रघुनाथ को रथ मैदान तक लाएंगे जहां भव्य और अद्भुत नजारा शुरू होगा. भगवान रघुनाथ की रथयात्रा में देसी-विदेशी सैलानी समेत शोधार्थी भी पहुंचते हैं. व्यापारिक मेले का शुभारंभ राज्यपाल आचार्य देवव्रत करेंगे. दशहरा उत्सव समिति के उपाध्यक्ष और उपायुक्त कुल्लू यूनुस ने बताया कि दशहरा के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर दिया गया है।