प्रदेश में शुरू हुई ’’अखंड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती’’ योजना

ख़बरें अभी तक। ’’अखंड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती’’ योजना प्रदेश में शुरू हो गई है। सीएम जयराम ठाकुर ने खुद जिस स्कूल से पढ़ाई की उसी स्कूल के प्रांगण से इस योजना का शुभारंभ किया। सोमवार को उन्होंने विधिवत रूप से सीनियर सकैंडरी स्कूल बगस्याड़ में इस योजना का आगाज किया। उन्होंने उस पट्टिका का अनावरण भी किया जिसमें बगस्याड़ स्कूल के उन होनहारों के नाम अंकित हैं जिन्होंने आज बुलंदियों पर पहुंचकर स्कूल का नाम रोशन किया है। इस लिस्ट में सबसे उपर खुद सीएम जयराम ठाकुर का नाम था।

इसके बाद जयराम ठाकुर ने स्कूल के होनहारों को शाल और टोपी देकर सम्मानित भी किया। जयराम ठाकुर ने अपने संबोधन में बताया कि प्रदेश के सभी स्कूलों में इस योजना को लागू किया जाएगा और होनहारों के नाम पट्टिका पर लिखे जाएंगे। इससे जहां स्कूल के बाकी बच्चों को प्रेरणा मिलेगी वहीं इन होनहारों का स्कूल के विकास में पूरा सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल को और बुलंदियों पर कैसे पहुंचाया जाएगा यह इन होनहारों के साथ बैठकर तय किया जाएगा। उन्होंने इस योजना का शुभारंभ करने के लिए उनका स्कूल चुनने के लिए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और शिक्षा विभाग का आभार भी जताया।

सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि राज्य सरकार ने अपने बजट में 30 नई योजनाओं को शुरू करने की घोषणा की है और उन्हें चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो बच्चे दसवीं या जमा दो में अच्छे अंक लेने के बाद भी गरीबी के कारण कोचिंग नहीं ले पाते उनके लिए सरकार ने मेधा योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत हर वर्ष प्रदेश के 500 बच्चों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए 1-1 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाएगी ताकि कोई भी बच्चा कोचिंग से वंचित न रहे सके।

जय राम ठाकुर ने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई गृहणी सुविधा योजना के तहत लाभार्थियों को गैस कुनैक्शन भी बांटे। सीएम ने बताया कि इस योजना के तहत पात्र परिवारों को मुफ्त में गैस कुनैक्शन दिए जा रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि अगले वर्ष तक हिमाचल पूरे देश में ऐसा प्रदेश बन जाएगा जहां हर घर में गैस चूल्हा होगा और किसी भी घर में धुएं वाला ईंधन नहीं जलाया जाएगा।

इससे पहले सीएम जयराम ठाकुर ने सरकारी स्कूलों में नर्सरी कक्षाओं का भी विधिवत रूप से शुभारंभ किया। प्रदेश के कुछ चुनिंदा स्कूलों में इसे शुरूआती दौर में चलाया जाएगा और बाद में सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा। इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने सीनियर सकैंडरी स्कूल बगस्याड़ को आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने का ऐलान भी किया। साथ ही उन्होंने स्कूल के विकास के लिए 1 करोड़ से अधिक की राशि देने की घोषणा भी की। समारोह में उनके साथ उनकी धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, मंडी के सांसद राम स्वरूप शर्मा और सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी और भाजपा नेता भी मौजूद रहे।