शिक्षा मंत्री ने प्रदेश का पक्ष रखते हुए GST में केंद्र से मांगी रियायत

खबरें अभी तक। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली के साथ शुक्रवार को जीएसटी पर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश का पक्ष रखते हुए हिमाचल के लिए केंद्र से जीएसटी में रियायत मांगी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जीएसटी के बाद प्रदेश में राजस्व उगाही कम हुई है, ऐसे में केंद्र इसके लिए विशेषज्ञों की टीम हिमाचल में भेजे और इस पर अध्ययन करवाएं ताकि इसमें लंबी अवधि के लिए कोई उचित समाधान निकले.

हालांकि तीन साल के लिए तो इसमें केंद्र प्रदेश को सहयोग कर रहा है लेकिन ये काफी नहीं है. इसके बाद भी हिमाचल को इसमें केंद्र के सहयोग की जरूरत रहेगी. उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से इस पर हिमाचल में स्टडी करवाने का आग्रह किया है. इस मौके पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल में पर्यटन की अपार सभावनाएं हैं और इससे प्रदेश को आय भी होती है लेकिन इस बार प्रदेश के पर्यटन पर मौसम की मार पड़ी है.

हाल में हुई भारी बारिश से प्रदेश के कई पर्यटक स्थल कुल्लू, मनाली और लाहौल-स्पीति पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं. सितम्बर माह में इन क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी हुई, जिससे यहां सड़कें टूट गई हैं, पुल बह गए. इन क्षेत्रों में करोड़ों का नुक्सान हुआ, ऐसे में प्रदेश का पर्यटन क्षेत्र जी.एस.टी. के शार्टफाल को पूरा नहीं कर पाएगा बल्कि इसके विपरीत इसकी भरपाई के लिए ही कई वर्ष लग जाएंगे.