डॉ. जगदीश गांधी ने परमाणु हथियारों के सम्पूर्ण उन्मूलन की मांग की

ख़बरें अभी तक। 26 सितंबर 2018: सिटी मोंटेसरी स्कूल, लखनऊ ने सीएमएस गोमतीनगर विस्तार ऑडिटोरियम में परमाणु हथियार (परमाणु उन्मूलन दिवस) के सम्पूर्ण उन्मूलन के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। श्री शिशिर श्रीवास्तव हेड, इंटरनेशनल रिलेशन्स सी.एम.एस. ने बताया कि इस अवसर पर लगभग 100 प्रिंसिपल और शिक्षक मौजूद थे और इस अवसर पर दर्शकों को “द मैन हू सेव द वर्ल्ड” फिल्म का ट्रेलर दिखाया गया था।

प्रेस और मीडिया को संबोधित करते हुए, सीएमएस संस्थापक प्रबंधक, डॉ. जगदीश गांधी ने कहा: “परमाणु हथियार के पास अगले 10 वर्षों के लिए $1 ट्रिलियन परमाणु हथियार बजट है। इस धन को परमाणु हथियार उद्योग से स्थायी विकास लक्ष्यों और मानव और पर्यावरणीय आवश्यकता के अन्य क्षेत्रों में पुन: आवंटित किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि: ‘विशेष रूप से परमाणु हथियारों की दौड़ को रोक दिया जाना चाहिए और $ 100 बिलियन वैश्विक परमाणु हथियारों के बजट को गरीबी समाप्त करने, जलवायु परिवर्तन को उलटाने, महासागरों की रक्षा करने, एक सतत अर्थव्यवस्था बनाने और बुनियादी शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाना चाहिए।

इतिहास में इस दिन का महत्व: 26 सितंबर 1983 को मॉस्को के खिलाफ आने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के बैलिस्टिक मिसाइल हमलेको सोवियत उपग्रहों ने परमाणु प्रारंभिक चेतावनी केंद्र सेरपुखोव -15 को जानकारी रिले करने के द्वारा ‘पता चला’ था। पहचान और प्रभाव केबीच केवल 15 मिनट के साथ, सोवियत संघ के राष्ट्रपति (उस समय यहयूरी एंड्रोपोव) के आने वाले हमले की पुष्टि करने के लिए मानक प्रक्रियाथी, जो मॉस्को से पहले तत्काल ‘प्रतिशोध’ हमले शुरू करेगा से र्पुखोव-15 में कर्तव्य अधिकारी स्टैनिस्लाव पेट्रोव ने प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया और झूठा अलार्म की सूचना दी। वह सही था उपग्रह गलत थे और पुरस्कार, जो कि पुरस्कार विजेता फिल्म द मैन हू सेव द वर्ल्ड में पुरानी है, ने एक संभावित परमाणु आपदा को रोका है।