हिमचाल में पौंग डैम की महाराणा प्रताप सागर झील का जलस्तर बढ़ा

ख़बरें अभी तक। पिछले तीन दिनों से हिमचाल प्रदेश में पड़ रही भीषण बारिश की वजह से आम जीवन अस्त वस्त हो गया है जिसके चलते पौंग डैम की महाराणा प्रताप सागर झील का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है, जानकरी के मुताबिक 23 /9/18 को रात पानी का जलस्तर 1379. 93 फ़ीट था जिस में एक लाख पचास हजार क्यू सिक झील में आ रहा था मंगलवार सुबह आठ बजे पौंग डैम झील में पानी की आमद 202463 होने के चलते जलस्तर 1387. 41 फ़ीट तक पहुंच गया है। जब की झील में एक लाख पच्चास हजार क्यू सिक फ़ीट पानी की आमद हो रही जो कि खतरे के निशान से मात्र तीन फ़ीट की दुरी पर है।

जब पानी का जलस्तर 1390 फ़ीट तक पहुंच जाता है तो हाई अलर्ट के चलते पौंग डैम के फ्लड गेट खोल दिए जाते ही। वहीं बी बी एम् बी प्रसाशन की तरफ से ब्यास नदी के करीब रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है कि पौंग डैम के जलस्तर में लगातर हो रही बढ़ोतरी और तेज बारिश के चलते डैम से पानी को छोड़ा जा सकता है जिसके चलते कोई भी आदमी नदी और नालो के करीब न जाये।

गौरतलब है की पिछले चौबीस घंटे( में तेज बारिश की वजह से पौंग डैम झील का जलस्तर 11. 78 फ़ीट बढ़ा है (23 सितम्बर सुबह 6 बजे से लेकर 25 सितम्बर सुबह 6 बजे तक), वहीं सन् 1978 में पौंग डैम झील का जलस्तर 1405 फ़ीट तक 1988 में 1404. 70 फ़ीट तक पानी का लेवल पहुंच गया था तब भी पौंग डैम के फ्लड गेट खोलने पड़े थे। वहीं इस सबंध में आज डी सी होशियारपुर मैडम ईशा कालिया ने पौंग डैम का दौरा करके बी बी एम् बी के चीफ सुरेश माथुर से पोंग डैम के पानी के बारे में जानकरी हासिल की।