हिमाचल में बारिश से अभी तक 6 लोगों की मौत, 378 से ज्यादा सड़कें बंद

ख़बरें अभी तक। शिमला हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिन से लगातार हो रही भारी बारिश अब थम गई है। मंगलवार को हल्की धूप निकलने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि, मौसम विभाग ने बुधवार तक बारिश की संभावना जताई है, लेकिन भारी बारिश की आशंका नहीं है।

राज्य में बारिश से अभी तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। 378 से ज्यादा सड़कें बंद हैं। इनमें से 167 सड़कों पर ट्रैफिक को मंगलवार तक बहाल कर दिए जाने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य में 27 सितंबर से मौसम बिल्कुल साफ हो जाएगा।

बांधों से पानी छोड़ने का सिलसिला जारी

उधर मंडी में बारिश रुकने के बाद नदी-नालों के जलस्तर में कुछ गिरावट आई है। अलबत्ता, ब्यास नदी का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान पर ही है।लारजी और पंडोह डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। लारजी डैम के चार गेट खोले गए हैं, जबकि पंडोह डैम के 5 गेट खोले गए हैं। इन बांधों में बारिश के कारण सिल्ट और अन्य मलबा भारी मात्रा में जमा हो गया है। इस मलबे को बाहर निकालने के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। संभावना है कि आज शाम तक दोनों बांधों से पानी छोड़ने का क्रम काफी कम हो जाएगा, जिससे ब्यास नदी के जलस्तर में कमी आ जाएगी।

सिल्ट के कारण बिजली उत्पादन ठप

लारजी डैम में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन बिजली उत्पादन ठप्प है। बांध में सिल्ट की मात्रा 3000 पीपीएम तक पहुंच गई है, जिस कारण उत्पादन नहीं हो रहा है। यह मात्रा 2000 पीपीएम से कम होने पर ही बिजली उत्पादन हो पाएगा। इस बीच, दवाड़ा के पास ब्यास का जलस्तर थोड़ा कम हो गया है। इससे यहां वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है। सोमवार को यहां नेशनल हाईवे पर चार फीट तक पानी आ गया था।