शिमला में अब होगा 24 घंटे पानी, वाटर एटीएम होंगे स्थापित

खबरें अभी तक। जल संकट के जख्म झेल चुके शिमला शहर में 24 घंटे पेयजल आपूर्ति होगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 322 करोड़ की डीपीआर तैयार कर ली है। डीपीआर में दीर्घकालिक कार्य योजना शामिल है। इसके तहत सतलुज नदी से जलापूर्ति होगी। मुख्यमंत्री ने शिमला शहर में पेयजलापूर्ति में सुधार के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक रणनीति की समीक्षा प्रबंधों की मंगलवार को बैठक आयोजित  की।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह महत्त्वाकांक्षी परियोजना दिसंबर, 2021 तक पूरी हो जाएगी और शहर में 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। परियोजना पूरी होने के बाद शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड वितरण नेटवर्क के सुधार के लिए काम करेगा, जिसके लिए सलाहकार द्वारा बोली दस्तावेज तैयार किए गए हैं और यह कार्य मार्च, 2024 तक पूरा हो जाएगा।

सीएम ने कहा कि अल्पकालिक उपायों के तौर पर 17 एमएलडी की कुल क्षमता के साथ फीडर लाइन सहित नौ भंडारण टैंकों का निर्माण प्रस्तावित है। कि इसमें से सात साइट्स को अंतिम रूप दे दिया गया है और 25.50 करोड़ खर्च कर कार्य अप्रैल, 2019 तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रिसाव को कम करने के लिए स्नोडाउन पंप हाउस में राइजिंग मेन और पंपिंग मशीनरी को बदला जाएगा।

आईपीएच विभाग द्वारा 63 करोड़ से सतलुज से जल आपूर्ति योजना गुम्मा का संवर्धन किया जा रहा है। यह काम अप्रैल, 2019 तक पूरा हो जाएगा और कमजोर मौसम के दौरान गुम्मा जल उपचार संयंत्र में पानी की उपलब्धता में सुधार होगा।