अंबाला: होस्टल में वार्डन द्वारा बच्चों से अश्लील हरकतें करने का मामला

ख़बरें अभी तक। अंबाला के नामी स्प्रिंगफिल्ड पब्लिक स्कूल के होस्टल में वार्डन द्वारा बच्चों से अश्लील हरकते करने का मामला सामने आया है। इस मामले में स्कूल द्वारा पुलिस को शिकायत दी गयी है जिसके बाद FIR तो दर्ज हो गयी है लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। मामला 3 सितम्बर का है शिकायत 8 तारीख को पुलिस के पास गयी व मामला 10 सितम्बर को दर्ज हुआ। आज इस मामले में महिला आयोग की सदस्य स्कूल पहुंची तो बच्चो ने जुल्म की इन्तेहाँ अपनी जुबानी सुनाई।

अंबाला का नामी स्प्रिंगफिल्ड स्कूल जहां एक होस्टल वार्डन ने 4 बच्चों से अश्लील हरकत की जिसकी शिकायत बच्चों ने स्कूल प्रिंसिपल को 3 सितम्बर को ही कर दी लेकिन कार्रवाई नहीं होती दिखी तो बच्चों ने चाईल्ड हेल्प लाइन को उसी दिन शिकायत दे दी। उन्हें भी स्कूल में पहुंचने तक 1 सप्ताह का समय लग गया। स्कूल की माने तो उन्होंने आरोपी वार्डन पीटर गैटली को उसी दिन होस्टल से निकाल दिया। इस मामले की जानकारी आज महिला आयोग को लगी तो स्कूल की छात्र व छात्राओं से बात करने पहुंची, जहां लड़कियों की तरफ से तो शिकायत सामने नहीं आई, लेकिन लड़को ने जो कुछ बताया वो स्कूल पर सवाल खड़े करता है।

बच्चों ने कैमरा के सामने बताया कि इस मामले को दबाने का दबाव उन पर बनाया गया। आरोपी वार्डन पीटर गैटली ने कहा कि अगर तूने शिकायत अपने परिजनों से की तो मैं उल्टा यह बोल दूंगा कि तूने मेरे साथ ऐसा किया। इतना ही नहीं स्कूल के एक बच्चे ने दिन वार्डन से परेशान होकर आत्महत्या तक की कोशिश की लेकिन उसके एक साथी ने उसे ऐसा करने से रोक लिया। एक बच्चे ने बताया कि उसे भिन्डी पसंद नहीं है इसलिए उसकी पिटाई हॉकी स्टिक से की है जाती है। हालांकि इस पर स्कूल का कहना है कि भिन्डी खिलाने की जबरदस्ती अभिभावकों द्वारा करने के लिए कहा गया था।

यह पूरा मामला दब जाता क्यूंकि बच्चों के पेरंट्स ने शिकायत करने से मना कर दिया लेकिन स्कूल बड़ी कक्षाओं छात्र नही माने क्यूंकि उन्हें पता था कि यह हरकते बढ़ेगी और कोई भी इसका शिकार हो सकता है। इसलिए वे क़ानूनी कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे। 4 बच्चों में से एक बच्चा वार्डन की इस हरकत से डिप्रेशन में चला गया है जिसके चलते उसके परिजन उसे स्कूल से हटवा कर वापिस ले गये हैं। 1 बच्चा भी अभी स्कूल वापिस नहीं लौटा बाकी के 2 बच्चे रेगुलर स्कूल आ रहे हैं। बच्चों ने अपनी सारी आपबीती महिला आयोग की सदस्य नम्रता गौड़ के समक्ष इस उम्मीद से रखी कि उनकी सुनवाई होगी। क्यूंकि चाईल्ड लाइन ने स्कूल आने में 1 हफ्ता लगा दिया वहीं अभी तक बच्चो की काउंसलिंग रिपोर्ट पुलिस तक नहीं पहुंचाई। हरियाणा महिला आयोग की सदस्य नम्रता गौड़ ने कहा कि इस मामले को लेकर अब वे बाल सरंक्षण विभाग को जल्द कार्रवाई के लिए लिखेंगी।

जिस वार्डन पीटर गैटली पर आरोप लगे हैं उसकी उम्र करीब 67 साल है इसलिए किसी को उसकी हरकत पर विश्वास नहीं हुआ। अगर बच्चे जिद्द पर न रहते तो यह पूरा मामला दब सकता था। अब स्कूल इस मामले पर अपनी सफाई दे रहा है लेकिन वे अपने ही ब्यानो में फंसता भी दिख रहा है। 3 सितम्बर के मामले को 7 दिन कानून कार्रवाई में क्यूं लग गये। अब आरोपी वार्डन को स्कूल से भले ही हटा दिया गया है लेकिन आगे बच्चों के सुरक्षित भविष्य को लेकर स्कूल कोई सुरक्षित कदम उठाता है या नहीं देखने वाली बात रहेगी। इस मामले में अंबाला पुलिस ने आरोपी वार्डन के खिलाफ पोकोसो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।