स्टोन क्रैशर को लेकर ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

ख़बरें अभी तक। शुक्कर खड्ड के पास लगे हुए स्टोन क्रैशर के विरोध में ग्रामीण लामबंद हो गए है और ग्रामीणों ने स्टोन क्रैशर के कारण खड्ड में खनन होने से किसानों के खेतों में पानी घुसने से नुकसान हो रहा है। ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त हमीरपुर रिचा वर्मा को ज्ञापन सौंप कर समस्या के समाधान की गुहार लगाई है। वहीं ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर कार्रवाई न हुई तो ग्रामीण आंदोलन करेंगे।

बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायत समताना कलां के तहत आने वाले गांव समताना खुर्द का प्रतिनिधिमंडल ग्राम पंचायत प्रधान अंजु कुमारी के नेतृत्व में उपायुक्त से मिला। उपायुक्त को दिए गए शिकायत पत्र में ग्रामीणों ने बताया कि समताना पंचायत के वार्ड-7 में समताना खुर्द में स्टोन क्रशर वर्ष 1990- 91 स्थापित किया गया था। इस स्टोन क्रशर से शुक्कर खड्ड में गहरे खड्डे बन गए हैं। खड्ड किनारे समताना खुर्द, जनैहण तथा नलेहड़ा गांवों की जमीन का भूमि कटाव प्रति वर्ष बढ़ता जा रहा है।

इसी क्षेत्र में दो प्राथमिक स्कूल हैं। वहीं क्रेशर से आस-पास के गांवों के लोगों के स्वास्थ्य परभ् भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कई स्थानों पर तो इस खनन के कारण शुक्कर खड्ड और गहरी होती जा रही है। पेयजल स्त्रोतों का पानी भी अवैध खनन के कारण सूखता जा रहा है। लोगों की कृषि योग्य भूमि बंजर होती जा रही है।

पंचायत के वार्ड सदस्य सुनील कुमार, प्रोमिला देवी, प्रीतम चंद, संजीव कुमार, विमला देवी, सूबेदार रमेश चंद, प्यार चंद, सुच्चा ¨सह, संजीव कुमार सहित अन्य बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने अपने शिकायत पत्र के माध्यम से बीडीओ बिझड़ी को भी अवगत करवाया गया है।