लखनऊ में शुरु किया गया “घण्टी बजाओ-सीटी बजाओ अभियान”

ख़बरें अभी तक। स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच की रोकथाम के लिए लखनऊ नगर निगम ने शुरू किया सात दिन खुले में शौच की “घण्टी बजाओ-सीटी बजाओ अभियान”, राजधानी को खुले में शौच से मुक्त बनाने को लेकर सात दिनों तक नगर निगम इस विशेष अभियान को चलाएगा लखनऊ के तेलीबाग क्षेत्र के खरिका 2 वार्ड में नगर आयुक्त इंद्रमणि ने स्वच्छताग्रहियों की अपनी टीम के साथ खुले में शौच जाने वाले क्षेत्रों में की ट्रिगरिंग।

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी द्वारा खुले में शौच मुक्त भारत अभियान को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी द्वारा प्रदेश को आने वाले 2 अक्टूबर तक खुले में शौच मुक्त(O.D.F) करने का लक्ष्य अधिकारियों के सामने रखा गया है जिसको लेकर लखनऊ नगर निगम ने लाजवाब लखनऊ अभियान की शुरुआत की है अभियान को सफल बनाने के लिए शहर की विभिन्न जगहों पर 114 ऐसे स्थान स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां लोगों को सीटी बजाकर खुले में शौच करने से रोका जा रहा है।

इस अभियान में तड़के सुबह ही नगर निगम के स्वच्छताग्रहियों ने खरिका वार्ड 2 में नगर आयुक्त जोनल अधिकारी और स्थानीय सभासद के साथ इस विशेष अभियान की शुरुआत की, ‘रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीताराम गाती’ हुई नगर निगम के स्वच्छताग्रहियों की टीम ने तड़के सुबह खरिका वार्ड 2 पहुंचकर ऐसे कई लोगों को न सिर्फ खुले में शौच करने से उठाया बल्कि उन्हें घर में शौचालय घर बनवाने को लेकर जागरूक भी किया। स्वच्छताग्रहियों की टीम के द्वारा लोगों को जगरूक करने के साथ ही फिर से कभी खुले में शौच न जाने की कसम भी खिलाई गयी।

नगर आयुक्त की मानें तो शहर के 114 पॉइंट्स ऐसे हैं जहां ये घण्टी बजाओ अभियान चलाया जा रहा है, सभी जगहों पर रोज तड़के ही स्वच्छताग्रहियों की टीमें जाकर लोगों को उनके और उनके परिवार की महिलाओं के मान सम्मान को बनाए रखने के लिए शौचालय बनवाने की कसमें खिलाई जा रही हैं इतना ही नहीं जिन गरीब लोगों के पास अपने पैसो से शौचालय बनवाने को रुपए नहीं हैं उन्हें मात्र 125 रुपए का एक कार्ड भी दिया जा रहा है.

जिसको लेकर व्यक्ति के साथ साथ उसका पूरा परिवार महीने भर तक सार्वजनिक शौचालय का उपयोग कर सकता है अभियान में कार्ड धारकों के आकंड़े नगर निगम जुटा रहा है और ये सुनिश्चित कर रहा है कि ऐसे लोगों के घरों में आने वाले 2 अक्टूबर से पहले ही शौचालय बनावकर दे। खरिका के स्थानीय पार्षद का कहना है मैंने खुद कसम खाई है कि आने वार्ड को 2 अक्टूबर तक odf कर दूंगा,कुछ ऐसे लोग अगर मिल रहे हैं जिनके पास 125 रुपए का सार्वजनिक कार्ड बनवाने को लेकर पैसा नहीं है तो मैं खुद उन्हें अपने पैसे से वो कार्ड बनवाकर दूंगा।

नगर निगम के इस घण्टी बजाओ,सीटी बजाओ के इस विशेष अभियान के अलावा भी सभी जोनल अधिकारियों अपने-अपने इलाके में आने वाले विद्यालयों में लाजवाब लखनऊ अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। जिनमे सभी शैक्षणिक संस्थाओं में छात्र-छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलवाने के साथ ही स्कूलों में विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा। जिसमे खुले में शौच मुक्त लाजवाब लखनऊ के संदर्भ में जागरूकता प्रतियोगिता, 13 सितम्बर को निबंध, 14 को स्लोगन और वाद-विवाद, 15 को पेंटिंग प्रतियोगिताएं होंगी। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक करके भी लोगों को खुले में शौच न जाने को जागरूक किया जाएगा।