PNB बैंक के सबसे बड़े घोटालेबाज मेहुल चोकसी ने जारी किया वीडियो, खुद पर लगे आरोपों को बताया बेबुनियाद

खबरें अभी तक। बैंक के सबसे बड़े घोटालेबाज मेहुल चोकसी फिलफाल जांच एजेंसियों की पकड़ से बाहर है। भारत की तमाम एजेंसियां मेहुल चौकसी को वापस भारत लाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। वहीं दूसरी तरफ मेहुल चोकसी एंटिगुआ में बैठकर एजेंसियों को ही गलत साबित करार दे रहा है.

देश छोड़ कर भागा मेहुल चोकसी ने पहली बार कैमरे पर प्रतिक्रिया देते हुए खुद पर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया है। मेहुल चोकसी ने अपने पहले वीडियो बयान में कहा, ”प्रवर्तन निदेशालय ने मेरे ऊपर जो भी आरोप लगाए हैं वो झूठे और बेबुनियाद आरोप हैं। उन्होंने गैर कानूनी तरीके से मेरी संपत्ति जब्त कर ली है। ईडी सीबीआई मुझे फंसा रही हैं।”

वीडियो में मेहुल चोकसी ने कहा, ”पासपोर्ट अथॉरिटी ने मेरा पासपोर्ट रद्द कर दिया है। मुझे पासपोर्ट ऑफिस से एक मेल मिला जिसमें कहा गया कि भारत की सुरक्षा के मद्देनजर मेरा पासपोर्ट रद्द कर दिया गया है। इसके जवाब में मैंने मुंबई रीजनल पासपोर्ट ऑफिस को मेल किया कि मेरे पासपोर्ट से सस्पेंशन हटा दिया जाए। मुझे वहां से कोई रिप्लाई नहीं मिला है।”

मेहुल चोकसी के मामले जांच एजेंसियों की लापरवाही से प्रधानमंत्री कार्यालय नाराज होने की खबर सामने आई थी। इसी कारण सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन (सीबीआई) ने एंटीगा सरकार पर गिरफ्तारी का दवाब बनाया है।

कुछ दिन पहले ही एंटीगा सरकार ने मेहुल चौकसी मामले पर भारत सरकार को बड़ा झटका दिया था। एंटीगा सरकार ने साफ तौर पर चोकसी को भारत भेजने से मना कर दिया था। इस मामले में भारत सराकर की लापरवाही भी खुलकर सामने आई थी। एंटीगुआ सरकार ने मेहुल चोकसी को लेकर जो सवाल पूछे थे भारत की ओर से उनका जवाब तक नहीं भेजा गया। चोकसी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस जारी ना करने की बात सामने आयी थी।

भारत सरकार ने मेहुल चोकसी को लेकर एंटीगुआ प्रशासन से तीन रिक्वेस्ट की थी। जिनमें कहा था कि चोकसी को औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किया जाए। उसका पासपोर्ट रद्द किया जाए और उसे भारत प्रत्यार्पण किया जाए। इस पर एंटीगुआ प्रशासन ने भारत की तीनों रिक्वेस्ट को सिरे से नकार दिया है।

मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी पर पीएनबी के 13,500 करोड़ लूटने का आरोप है। इस लूट के बाद हीरे का कारोबार करने वाले ये रिश्तेदार भारत छोड़कर भाग गए। इनमें से नीरव लंदन में है और चोकसी एंटिगा में है। सरकार ये प्रयास कर रही है कि दोनों को वापस भारत लाया जा सके।