पांच मौतों के बाद नींद से जागा प्रशासन, ग्रामीणों ने लगाए स्वास्थ्य केंद्र पर ढेरों आरोप

खबरें अभी तक। हरदोई के कासिमपुर थाना क्षेत्र के भिटौली गांव में मलेरिया बुखार से हो रही मौतों के कारण हड़कंप मचा हुआ है। लगातार पांच मौतों के बाद प्रशासन कि नींद खुली है। वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि ग्रामीणों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों व बुखार के कारण स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र ले जाया जाता था तो उन्हें दवाओं के नाम पर बाहर का पर्चा लिख दिया जाता था। और सही तरीके से इलाज भी नहीं किया गया। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र के जिम्मेदार लोग दवाओं को बाहर बेच देते हैं व मेडिकल स्टोर पर वहीं की दवाएं मनमाने दाम पर बिकती हैं। बहरहाल एक साथ पांच लोगों की मौत पर प्रशासन की आंख खुली है। पिछले दो दिनों में यहां लगातार मौतों का सिलसिला जरी है। एक साथ चार महिलाओं की मौत से गांव में हड़कंप मचा हुआ है। जिला प्रशासन को सूचना मिलने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम गांव पहुंची वह ग्रामीणों का इलाज शुरू किया गया है।

हरदोई के कासिमपुर थाना क्षेत्र के भिटौली गांव में दो दिनों में बुखार के कारण एक पुरुष की मौत के बाद अगले ही दिन एक साथ चार महिलाओं की मौत हो गयी। तब जाकर जिला प्रशासन नींद से जागा व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर व अन्य स्टाफ को रवाना किया गया।

भिटौली गांव में लगातार हो रही मौतों के बाद जब “ख़बरें अभी तक” की टीम गांव पहुंची तो ग्रामीणों ने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों व स्टाफ पर मनमानी व गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाने का आरोप लगाया व बताया कि यहां डॉक्टर ठीक से मरीजों को देखते तक नहीं हैं। अस्पताल में दवाएं भी नहीं मिलती हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि अस्पताल की दवाएं स्थानीय मेडिकल स्टोरों पर बेच दी जाती हैं। मेडिकल स्टोर संचालक मरीजों से उन्ही दवाओं का मनमाना पैसा वसूलते हैं।

गांव में पहुंचे सी.एच.सी.बेहंदर के चिकित्सक डॉक्टर शैलेन्द्र ने बताया कि सूचना मिलने पर वह स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गांव पहुंचे व लोगों का इलाज शुरू कराया गया है। मौतों के बारे में बतया कि मृतक महिलाएं काफी बुजुर्ग थीं इसी कारण मौतें हुई हैं।

ग्रामीण श्रुति ने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों व स्टाफ पर ढेरों आरोप लगाते हुए दवाएं मेडिकल स्टोर पर बेंचने व वहां से मनमाने रेट पर बिक्री करवाने का आरोप लगाया है।