सावधान !! इन पांच कारणों से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा

खबरें अभी तक। ब्रेस्ट कैंसर एक बहुत खतरनाक रोग बनता जा रहा है. इससे हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। यह भारत में तेजी से बढ़ रहा हैं। पुरुषो के मुकाबले औरतों में इसका खतरा अधिक बना रहता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2012 में ब्रेस्ट कैंसर से 70,000 से ज्यादा औरतों की मौत हुई थी। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि 2020 तक ब्रेस्ट कैंसर के 17.3 लाख से ज्यादा नए रोगी पैदा हो जाएंगे । जानकारों की मानें तो 8.8 लाख लोगों की इससे मौत हो जाएगी। यह 30 से 50 साल की महिलाओं में लगातार तेजी से बढ़ रहा है। आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएगें जो कैंसर के खतरे को ज्यादा बढ़ाते है। आप इन फूड्स का सावधानी से इस्तेमाल करके इस रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

  1. दूध

दूध हमारी सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है, मगर आजकल इसमें बहुत ज्यादा मिलावट की जाती है। किसान दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए जानवरों को ऑक्सीटोसिन और rGBH जैसे केमिकल्स वाले तेज टीके लगाते हैं। इन केमिक्लस से दूध की मात्रा तो बढ़ जाती हैं लेकिन जब यह दूध या इस दूध से बने प्रोडक्ट हमारे शरीर में जाते हैं तो हमारे सेल और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे  ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

  1. ट्रांस फैट्स का सेवन

सभी तरह के फैट्स आपको हानि नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन प्रॉसेस्ड फूड्स से मिलने वाले फैट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा जाता है। ये फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज और फास्ट फूड्स में बहुत ज्यादा पाया जाता है।

  1. प्रॉसेस्ड रेड मीट

रेड मीट में प्रोटिन और जरुरी पोषक तत्व होते हैं जो हैल्दी डाइट का हिस्सा है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल रेड मीटस से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। प्रॉसेस्ड मीट में प्रिजर्वेटिव्स और नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसमें हानिकारक फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।

      4.वेजिटेबल ऑयल

वनस्पति तेल के ज्यादा इस्तेमाल से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता है।  सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न और अन्य चीजें, जिनमें पॉलीसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है का अपने खाने में कम इस्तेमाल करें ताकि आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बच सके।

      5.ज्यादा मीठा खाना

मीठे के ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापे होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है?  चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। ग्लूकोज से शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है। एक शोध के मुताबिक मीठे पदार्थों का सेवन करने वालों में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 27% तक बढ़ जाती है।