केरल में भारी बाढ़ से हुई तबाही के बाद फैला रैट फीवर, अबतक 9 लोगों की मौत

खबरें अभी तक। भयानक बाढ़ का सामना करने के बाद अब केरल में रैट फीवर का बरपा कहर. जहां लोगो को अभी बाढ़ से राहत भी नहीं मिली थी, ऐसे में लोगों को रैट फीवर जैसी भयानक बिमारी का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि केरल में सोमवार को रैट फीवर से दो और लोगों की मौत होने के बाद पिछले तीन दिनों में इससे मरने वालों की संख्या नौ हो गई है।

Image result for बाढ़ के बाद केरल में रैट फीवर का कहर, नौ की मौत, 71 और लोगों में लक्षण

बता दें कि इस बीमारी के चलते राज्य में तीन हफ्ते के लिए हाई अलर्ट लागू कर दिया गया है। कोझिकोड और पथनमतिट्टा जिलों में 71 और लोगों में इस बीमारी के लक्षण मिले हैं। यह बीमारी जानवरों से इंसानों में फैलती है और बाढ़ के दौरान इसका खतरा बढ़ जाता है। राज्य भर में 13800 लोगों ने विभिन्न बुखार का इलाज कराया है। 11 रोगियों में डेंगू की पुष्टि हो गई है जबकि 21 का मामला संदिग्ध है।

बताया जा रहा है कि कासरगोड जिले को छोड़कर बारिश और बाढ़ से राज्य के अन्य सभी 13 जिले प्रभावित हुए हैं। राज्य में लगभग 20 लाख लोग बाढ़ के पानी के संपर्क में आए हैं। सरकार को लोगों से उपचारात्मक कदम उठाने के लिए कहा है। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने एक समीक्षा बैठक कर कहा, ‘घबराने की कोई जरूरत नहीं है. ऐसे मामले बाढ़ के कारण बढ़ गए हैं। सभी अस्पतालों में जरूरी दवाओं का भंडारण कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि भारत मौसम विभाग ने पिछले महीने केरल के लिए गंभीर चेतावनी जारी की थी। केंद्र ने विभाग के ऊपर लगाए गए आरोपों को खारिज किया है।