नोटों से फैल रही बीमारियां, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने लिखा वित्त मंत्री को पत्र

ख़बरें अभी तक। इस समय देश में नोटों से होने वाले संक्रमण की चर्चा ज़ोरों पर है. व्यापारियों के एक संगठन कैट ने नोटों से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी खतरे की खबरों का हवाला देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली को चिट्ठी लिख डाली.

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से भी मामले पर तुरंत संज्ञान लेने का आग्रह किया.

दावा किया जा रहा है कि नोटों में कई प्रकार के बैक्टीरिया पाए गए हैं, जो बीमारियां फैलाते हैं और इनसे पेट खराब होना, टी.बी और अल्सर जैसी अन्य बीमारियां पैदा होती है. इसी कड़ी में कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि हर साल इस तरह की रिपोर्ट विज्ञान पत्रिकाओं में प्रकाशित होती है, लेकिन दुख की बात स्वास्थ्य संबंधी जोखिम पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता।

उन्होंने कहा की देश में व्यापारी वर्ग मुद्रा नोट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता है, क्योंकि अंतिम उपभोक्ता से उसका सीधा संपर्क होता है और यदि यह शोध रिपोर्ट सच हैं तो यह व्यापारियों के स्वास्थ्य के लिए घातक है। यही नहीं, यह उपभोक्ताओं को भी प्रभावित करेगा।