मेडिकल कॉलेज के छात्रों को शैक्षणिक कौशल विकास के गुर सिखाए गए

ख़बरें अभी तक। हमीरपुर में डॉ. राधा कृष्ण मेडिकल कॉलेज के छात्रों को शैक्षणिक चुनौतियों का प्रभावी ढंग से सामना करने, अध्ययन एवं कौशल विकास के गुर सिखाए जा रहे है। अकेडमिक ब्लाक में एक आत्म सवंर्धन कार्यशाला में केरल सरकार के तहत स्वायत्त संस्था अनुसंधान और शिक्षा केंद्र कालिकट के सौजन्य से मेडिकल कॉलेज में 8 दिवसीय कार्यशाला में नए छात्रों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षिका श्वेता ने बताया कि डॉक्टर के पेशे में किस तरह से बातचीत की जाती है और किस तरह से  मरीज की देखभाल की जाती है। इन सभी बातों को ध्यान मे रखते हुए नए एमबीबीएस छात्रों  में आत्मविश्वास बढाने के लिए कार्यशाला में सिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी स्कूल के पश्चात कॉलेज में नए माहौल में प्रवेश करते हैं इसलिए विद्यार्थियों के आत्मविश्वास को बनाए रखने में इस तरह की कार्यशाला अत्यंत जरूरी है। उन्होंने कहा कि छात्रों के आत्मविश्वास स्तर को बेहतर बनाने के लिए रंगमच (थियेटर) जैसी तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है।

वहीं प्रशिक्षण ग्रहण कर रहे एमबीबीएस छात्रों ने बताया कि एमबीबीएस छात्रों के लिए इस तरह के कार्यशाला में रोजाना बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है और प्रोफेशनल डिवेल्पमेंट में काम आने वाली चीजों को सिखाया जा रहा है। वहीं छात्रा श्रेया धीमान, संजना शर्मा ने बताया कि कम्युनिकेशन स्किल के साथ खुद को डाक्टर के पेशे में कैसे तैयार हो सब कुछ सिखाया जा रहा है। हर्षिका जरयाल ने बताया कि वर्कशाप से छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ रहा है और भविष्य के लिए इस तरह की र्वकशाप फायदेमंद साबित होगी।