मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अब तक 598 घोषणाओं में से 223 की पूरी

ख़बरें अभी तक। भिवानी : वर्ष 2014 से अब तक मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिले में विकास पर कुल 598 घोषणाएं की हैं। इनमें से 223 पूरी हो चुकी हैं और 159 पर काम जारी है। घोषणाओं में 32 ऐसी हैं, जो नॉट फिजीबल होने के चलते जिन पर कार्य  शुरु ही नहीं हो पाया। गांव प्रेम नगर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए भी कुछ ग्रांट मिल चुकी है और जल्द ही चार दिवारी के निर्माण का कार्य शुरु हो जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त अंशज सिंह ने मंगलवार को स्थानीय डीआरडीए हॉल में पत्रकारों को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और पंचायत विभाग की भी कुछ ऐसी घोषणाएं थी, जो मुख्यालय स्तर पर रूकी हुई थी, लेकिन अब उन पर कार्य जल्द शुरु हो जाएगा। पंचायत विभाग के 22-23 बड़े कार्यों पर कार्य शुरु होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री घोषणा के तहत सभी संभव कार्य अब गति पकड़ेंगे। जिले में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट पर जल्द कार्य शुरु किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में एक और नए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के निर्माण के लिए प्राथामिक तौर पर रेलवे स्टेशन के पार जिला परिषद की जमीन को चिन्हित किया गया है, जिसको लीज पर लिया जाएगा। यदि सब कुछ सही रहा तो यहां पर स्कूल का निर्माण कार्य करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 184 घोषणाएं ऐसी हैं, जिन पर कार्य शुरु होना अभी बाकी है, जिन पर शीघ्र ही कार्यवारी की जाएगी।

पत्रकारों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार जिले में फसल अवशेष प्रबंधन पर पूरा जोर दिया जा रहा है। इसके लिए कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा बाकायदा कार्य योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में मंढाणा, तालू और धनाना में कस्टमर हॉयरिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं, जहां से किसान फसल अवशेष प्रबंधन के लिए हैप्पी सीडर, मल्चर, रोटा वेटर, कल्टीवेटर, लेवलर, लेजर लैंड व स्प्रैडर आदि यंत्र किसान किसान किराए पर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि 50 किसानों ने व्यक्तिरूप से फसल अवशेष प्रबंधन के यंत्र खरीदे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 43 ऐसे गांव हैं, जहां पर किसान धान की फसल बौते हैं, यहां पर किसानों को फसल अवशेष नहीं जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले मे गांव, ब्लॉक व जिला स्तर पर जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। जिला स्तर का आयोजन बवानीखेड़ा में किया गया था।

उन्होंने बताया कि किसानों की जागरूकता के लिए अक्टूबर व नवंबर माह के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर लोगों को फसल अवशेष नहीं जलाने के प्रति जागरूक किया जाएगा ताकि भूमि की उर्वरा शक्ति को कायम रखने के लिए साथ पर्यावरण को भी प्रदुषित होने से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि इससे निश्चित रूप से पैदावार बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना के तहत कपास के पैसे का मामला मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया जा चुका है, जल्द ही यह पैसा मिल जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा अनुरूप शहर में जोहड़ों से अवैध कब्जे हटवाने व दुरुस्त करने की योजना के तहत दस करोड़ रुपए की राशि आ चुकी है, जिस पर शीघ्र ही कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दादरी गेट से ओवरब्रिज तक भी रोड़ पर कारपेट डाली जाएगी तथा प्लाईओवर की मरम्मत पर करीब 90 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

इसी प्रकार उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मकान रिपेयर के लिए एक लाख 50 हजार, नए मकान बनाने व हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से ढ़ाई-ढ़ाई लाख रुपए सहायता स्वरूप मिलते हैं। जिले में कुल दस हजार 552 लाभपात्र चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 799 लोगों ने मकान के निर्माण वास्ते त्रण योजना के तहत आवेदन किया है। सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है और फिर जीओ टैंगिंग का कार्य चल रहा है, जिसे आगामी चार-पांच महीने में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर में बेसहाा पशुओं को पकड़कर उनको सही आसरा देने का काम जारी है। पिछले 15 दिनों में शहर में रात के समय करीब 400 बेसहारा पशुओं को पकड़ा जा चुका है।