प्राथमिक पाठशाला टरवाड स्कूल के बच्चे बाहर बैठने को मजबूर

खबरें अभी तक। प्रारंभिक शिक्षा खण्ड स्वारघाट के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक केन्द्र पाठशाला टरवाड के  कमरों में बरसात का पानी आ जाने से स्कूली बच्चों को बाहर बरामदे में बैठने को मजबूर होना पड़ रहा है। क़ाबिलेगौर रहे कि राजकीय प्राथमिक केन्द्र पाठशाला टरवाड के भवन की पीछे सुरक्षा दीवार नहीं है। जिस कारण बरसात होने पर स्कूल भवन के पीछे की पहाड़ी से सारा पानी कमरों में घुस जाता है। जिसके चलते कई कक्षाओं को और छात्र-छात्राओं को बरामदे में बिठाना पड़ रहा है।

उक्त स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि भवन के पीछे की तरफ से कमरों में पानी आ जाने से सभी दीवारों में सीलन व गीलापन आ गया है। जिस कारण पिछले कई दिनों से राजकीय प्राथमिक पाठशाला टरवाड के बच्चों को स्कूल के बरामदे में पढाई करने पड़ रही है।

बता दें कि इस समय उक्त स्कूल में पहली से पांचवी कक्षा तक 50 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। बरसात के कारण स्कूल को जाने वाले रास्ते मे भी कैंचीमोड़-नयनादेवी सम्पर्क सड़क से डंगा गिरने से सारा मलबा स्कल के रास्ते पर आ गिरा है। जिस कारण नौनिहालों की उक्त रास्ते से पाठशाला जाने के लिये दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त मलबे का कीचड़ स्कूल के मैदान पर चारों तरफ बिख पड़ा है।

सूत्रों से जानकारी मिली है कि उक्त स्कूल की सुरक्षा दीवार के निर्माण के लिये शिक्षा विभाग की तरफ से 3 लाख 45 हज़ार व 885 रुपये की धनराशि का बजट का एस्टिमेट तैयार करके दिनांक 15 सितम्बर 2016 शिक्षा विभाग को भेजा गया था।लेकिन शिक्षा विभाग ने बजट की मंजूरी अभी तक मंजूर नहीं कि है।”

जब उक्त समस्या पर स्कूल के केन्द्र मुख्य शिक्षक राम सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उक्त मामले में स्कूल कमेटी व स्कूल प्रशासन द्वारा स्कूल के पीछे सुरक्षा दीवार लगाने के लिये शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजे गये हैं। लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई हैं।”

उक्त मामले पर कार्यवाहक खण्ड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी स्वारघाट शिव कुमार शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस मामले बारें अभी तक उन्हें जानकारी नहीं मिली है। जल्द ही उक्त स्कूल का स्पॉट विजिट किया जायेगा।”