पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, डीज़ल के दाम ने तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड

खबरें अभी तक। एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने आम जनता की चिंताएं बढ़ा दी है। अचानक ही  डीजल की कीमतों में भारी उछाल आया है। डीजल आज अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़कर अब तक के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली में एक लीटर डीजल का का दाम 69 रुपये 46 पैसे पर पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली में इतना महंगा डीजल कभी नहीं बिका। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत कल 77.78 रुपये थी जो आज सुबह 6 बजे से 77 रुपये 91 पैसे हो गई।

Image result for पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगी आग, डीज़ल के दाम ने तोड़े पुराने सभी रिकॉर्ड

डीजल के लिए ये और अहम है क्योंकि डीजल पर निर्भर है माल ढुलाई, पब्लिक ढुलाई भी। अगर डीजल बढ़ेगा तो समझ लीजिए कि बाजार में महंगाई भी बढ़ेगी। दूसरी अहम बात कि पेट्रोल और डीजल के बीच कीमतों का फर्क बहुत कम हो गया है। मुंबई में पेट्रोल 85 रुपये के पार हो चुका है और डीजल दिल्ली में 70 के पार जाने को बेताब है।

सरकार कहती रही है कि पेट्रोल और डीजल के दाम हम तय नहीं करते हैं। बल्कि बाजार तय करता है। लेकिन जब सरकार ये दलील देती है जब ये सच नहीं बताती है कि पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले टैक्स से कितनी कमाई हो रही है। डीजल की कीमत है तो 41 रुपये का लेकिन टैक्स लगाकर सरकारी तेल कंपनियां 70 रुपये प्रति लीटर बेच रही हैं। सरकार एक लीटर पर करीब 29 रुपये की कमाई कर रही है।

डीजल पर कहां कितना टैक्स?

डीजल की कीमत- 41.04 रुपये

केंद्र सरकार का टैक्स- 15.33 रुपये

राज्य सरकार का टैक्स- 10.16 रुपये

कुल टैक्स- 25.49 रुपये

डीलर कमीशन- 2.51 रुपए

कुल कीमत- 69.04 रुपये