सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन का 110वें जन्मदिन पर गूगल ने बेहद आकर्षक डूडल किया समर्पित

खबरें अभी तक। क्रिकेट के इतिहास में एक महान बल्लेबाज का पद हांसिल करने वाले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रेडमैन का आज 110वां जन्मदिन है। इस बड़े दिन को गूगल ने सोमवार को एक बेहद आकर्षक डूडल समर्पित किया है। गूगल का यह डूडल फैंस को बहुत रास आ रहा है।

Image result for ऑस्ट्रेलिया के सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन का आज 110वां जन्मदिन

1908 में न्यू साउथ वेल्स के कूटामुंड्रा में आज के दिन जन्में डॉन ब्रेडमैन को क्रिकेट के इतिहास में सर्वकालिक महान बल्लेबाज माना जाता है। उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है, जिसे ‘अजीत है’ कहा जाता था। ब्रेडमैन ने तब रिकॉर्ड तोड़ इंग्लैंड दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली थी।

Image result for डॉन ब्रेडमैन को क्रिकेट के इतिहास में सर्वकालिक महान बल्लेबाज

ब्रेडमैन ने 1928 में 20 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने 1948 में 40 की उम्र में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला। इस दौरान ब्रेडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की बेहतरीन औसत से 6996 रन बनाए। 80 अंतरराष्ट्रीय पारियों में ब्रेडमैन के नाम कुल 29 शतक दर्ज है और इस दौरान 13 अर्धशतक भी शामिल हैं।

Image result for डॉन ब्रेडमैन को क्रिकेट के इतिहास में सर्वकालिक महान बल्लेबाज

ब्रेडमैन का प्रथम-श्रेणी मैचों में बल्लेबाजी औसत भी 95.14 का शानदार है। उन्होंने 234 मैचों में 117 शतकों की मदद से 28,067 रन बनाए। संन्यास के बाद ब्रेडमैन ने प्रशासक, चयनकर्ता और तीन दशक तक लेखक की भूमिका भी निभाई।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने अपने नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज करा रखे हैं। इसमें उच्चतम करियर बल्लेबाजी औसत, उच्चतम सीरीज बल्लेबाजी औसत, अन्य लोगों की तुलना में प्रति पारी शतक और दोहरा शतक जमाने का उच्चतम अनुपात जैसी उपलब्धियां शामिल हैं।

ब्रेडमैन विश्व के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट इतिहास में दो तिहरे शतक जड़े हो। वह एकमात्र बल्लेबाज हैं, जो टेस्ट पारी में 299 रन बनाकर नाबाद रहे। वह पहले ही बल्लेबाज हैं, जिन्होंनें पांचवें क्रम पर आकर टेस्ट में तिहरा शतक जमाया।

Image result for गूगल ने सोमवार को एक बेहद आकर्षक डूडल समर्पित

दिसंबर 2000 में ब्रेडमैन को निमोनिया हुआ, जिसके लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। तब ब्रेडमैन की उम्र 92 साल थी। उन्होंने दो महीने के बाद अपने घर में 25 फरवरी 2001 को अंतिम सांस ली। 2009 में महान बल्लेबाज को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।