अब परिवहन नहीं बनेगी लड़कियों की पढ़ाई में रुकावट, बालिका शिक्षा वाहिनी योजना को हरी झंडी

खबरें अभी तक। परिवहन की कमी की वजह से सबीला, सुनीता, हारूनी, कमलेश अब पढ़ाई से वंचित नहीं रहेंगी। देर से ही सही शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन ने नूंह ( मेवात ) में लड़कियों के ड्राप आउट को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। सोमवार से जिले के अलग-अलग रूटों पर शुरूआती दौर में हरियाणा रोडवेज की करीब 33-35 बसें दौड़ती नजर आएंगी। लेकिन जल्द ही इनकी संख्या 45 तक पहुंच जाएगी। उपायुक्त पंकज यादव ने इस योजना को हरी झंडी दे दी है। बालिका शिक्षा वाहिनी इस योजना को नाम दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग ने एक योजना तैयार कर डीसी नूंह को बताया कि अगर रोडवेज की बसों को लड़कियों को स्कूल लाने – ले जाने की सुविधा में लगाया जाता है , तो बेटियों की तालीम पर इसका असर पड़ सकता है। लगातार जो आठवीं कक्षा के बाद लड़कियों की संख्या कम होती है , वह रोकी जा सकती है। शिक्षा विभाग ने जीएम राजीव नागपाल को जो सूचि उपलब्ध कराई है , उसमें फिरोजपुर झिरका खंड में सबसे कम तीन बसें , नूंह में 11 , तावडू में 10 , पुन्हाना में 12 , नगीना में 9 रोडवेज की बसें ग्रामीण आंचल से लड़कियों को स्कूल लाने ले जाने में लगाई जाएं। स्कूल समय के दौरान बसें अन्य रूटों पर सवारियों में चलाई जाएं , तो विभाग को भी नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। साथ ही स्कूलों में बेटियों की संख्या बढ़ जाएगी। अब इस योजना को हरी झंडी मिलते ही पढाई छोड़कर घर बैठ चुकी लड़कियों को स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए डीसी पंकज यादव से अनुमति के बाद एक माह दाखिला अभियान चलाया जायेगा , ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को स्कूलों से जोड़ा जा सके। डीपीसी अनूप सिंह जाखड़ ने पत्रकारवार्ता के दौरान कहा कि सोमवार से इस योजना पर काम शुरू हो जायेगा। इसी हरी झंडी मिल चुकी है , जीएम रोडवेज के साथ भी बातचीत हो चुकी है।

आपको बता दें कि नूंह जिले में पहली – आठवीं कक्षा तक लड़कियों की संख्या अच्छी खासी रहती है। बाद में मिडिल , हाई स्कूल , सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की दूरी ज्यादा होने , साथ ही परिवहन की कमी की वजह से साथ – साथ कुछ अन्य वजह से लड़कियां पढाई अधूरी छोड़ देती हैं। शिक्षा विभाग इस मामले पर कई सालों से गहन चिंतन कर रहा था। तब जाकर यह तरीका समझ में आया। अब देखना यह है कि आने वाले समय में यह बालिका शिक्षा वाहिनी योजना कितनी कारगर होती है। रक्षाबंधन के मौके पर मनोहर सरकार ने मेवात की बेटियों के लिए एक मनोहर सौगात देने का काम किया है।