महिला चिकित्सालय में आयोजित सुपोषण स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ

ख़बरें अभी तक। हरदोई में मुख्यमंत्री के आदेश पर जिला महिला चिकित्सालय में आयोजित सुपोषण स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ जिलाधिकारी पुलकित खरे ने एक नवजात शिशु की माता से फीता कटवा कर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि 0 से 5 वर्ष के कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए सभी महिलाओं को अपने घर एवं आस-पास विशेष साफ-सफाई रखनी चाहिए तथा बच्चों को शुद्ध पेयजल पिलाने के साथ खाने में पौष्टिक आहार भी दें और बच्चों को नियमित स्वास्थ्य केन्द्र ले जाकर स्वास्थ्य परीक्षण भी करायें।

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि वर्तमान में गर्भवती माताएं एवं बालिकाएं एनीमिया के कारण कुपोषित हो जाती है। इसलिए कुपोषित बच्चों, गर्भवती माताओं एवं बालिकाओं के स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान दिया जाये और प्रत्येक पोषण दिवस पर एएनएम, आशा, आंगवाड़ी आदि संबंधित कर्मचारी केन्द्र पर उपस्थित रहकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण करें तथा नियमित दवाओं एवं पोषाहार का वितरण किया जायें। जिलाधिकारी ने कहा कि कुपोषण का सबसे बड़ा कारण शौचालय न बनवाना एवं उनका प्रयोग न करना है। उन्होंने कहा कि सभी अपने घर की इज्जत एवं बच्चों व महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए शौचालय का निर्माण कराने के साथ उसका प्रयोग आवश्य करें।

जिलाधिकारी श्री खरे ने कहा कि शासन के निर्देश पर पंचायत, बाल विकास, बेसिक शिक्षा, मनरेगा एवं पूर्ति विभाग के संयुक्त तत्वाधान में कार्यक्रम चलाया जा रहा है और इसके तहत प्रत्येक गांव के सबसे नीचे पायदान पर खड़े व्यक्ति को शासन की सभी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि अधिकारी मा० मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार गांव के सबसे गरीब व्यक्ति को आवास, शौचालय, राशनकार्ड, मनरेगा जाबकार्ड, पेंशन एवं उनके बच्चों को शिक्षा का लाभ पहुंचाये। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी कुपोषण एवं स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में अपनायें और इस कार्य को मानवता के रूप में पूर्ण करना सुनिश्चित करें और गांव के अति कुपोषित बच्चों को पोषण पुर्नवास केन्द्र पर भर्ती करायें ताकि उनका समय से उचित ईलाज हो सके।