1 सितंबर से भारतीय रेलवे में नहीं मिलेगी ये सुविधाएं, पढ़िए पूरी खबर

खबरें अभी तक। 1 सितंबर से भारतीय रेलवे बड़े बदलाव करने जा रहा है। भारतीय रेलवे एक सितंबर से ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों के

Image result for 1 सितंबर से भारतीय रेलवे में नहीं मिलेगी ये सुविधाएं, पढ़िए पूरी खबरलिए भी कुछ चेंजिस करने वाला है। अगले महीने से रेलवे फ्री में मिलने वाली एक सेवा बंद कर देगी।

दरअसल जब भी आप भारतीय रेलवे के ऑनलाइन प्लैटफॉर्म irctc.co.in से कोई टिकट बुक करते हैं, तो आपको एक ट्रैवल इंश्योरेंस भी मिलता है। लेकिन अब ये आपको रेलवे खुद नहीं देगा।

भारतीय रेलवे के मुताबिक एक सितंबर से इंश्योरेंस लेना है या नहीं, ये पूरी तरह आप पर निर्भर है। रेलवे ने कहा है कि ई-टिकट बुक करने वाले पैसेंजरों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस ऑप्शनल होगा।

इसका मतलब यह है कि 1 सितंबर से आप जो भी टिकट बुक करेंगे, तो आपको ‘ऑप्ट इन’ (चाहिए) और ‘ऑप्ट आउट’ (नहीं चाहिए)। दोनों विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। उसी हिसाब से आपको प्रीमियम की रकम भी भरनी होगी।

Image result for भारतीय रेलवे के मुताबिक एक सितंबर से इंश्योरेंस लेना है या नहीं, ये पूरी तरह आप पर निर्भर

बता दें कि डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने की खातिर भारतीय रेलवे दिसंबर 2017 में फ्री इंश्योरेंस देने की सुविधा लाया था। लेकिन अब इस सुविधा के लिए प्रीमियम देना पड़ सकता है. हालांकि प्रीमियम की रकम कितनी होगी, इसको लेकर रेलवे ने कुछ भी फिलहाल साफ नहीं किया है।

भारतीय रेलवे की तरफ से मुहैया किए जाने वाले इस इंश्योंरेंस में अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि मिलेगी। यह रकम यात्री की किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर दी जाती है। इसके अलावा अपंग होने वाले व्यक्त‍ि को 7 लाख रुपये की राशि मिलेगी।

घायल होने पर 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। वहीं, मृतक के अंतिम अवशेष ले जाने के लिए 10 हजार रुपये दिए जाते हैं।