फतेहाबाद: ऑटो में ले जाई जा रही थी कई क्विंटल नकली मिठाईयां

ख़बरें अभी तक। स्वास्थ्य विभाग ने रक्षाबंधन पर्व पर बहनों के हाथ उनके घर मिठाई के रूप में मीठा जहर सप्लाई किए जाने का खुलासा किया है. खुलासा तब हुआ जब नकली मिठाई बिकने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर में चैकिंग के दौरान एक ऑटो से करीब 4 क्विंटल नकली मिठाई जब्त की. फतेहाबाद में बस स्टैंड के समीप लालबत्ती चौक के पास स्वास्थ्य विभाग के फूड इंस्पेक्टर डॉ. एस.एस. पूनिया ने ऑटो से पकड़ी मिठाई की जांच की और उसे नकली पाया.

जानकारी देते हुए डॉ. पूनिया ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर त्योहारी सीजन के दौरान कुछ दुकानदार अपना मुनाफा कमाने के लिए नकली मिठाई का कारोबार करते है. बहू, बेटियों को सस्ती मिठाई उपलब्ध करवाने का लालच देकर उन्हें बीमार कर देने वाली मिठाई थमा दी जाती है और ऐसे में बहू, बेटियों का परिवार खुश होने की बजाय त्योहार पर बीमार होकर रह जाता है. इसलिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चैकिंग अभियान चलाया जा रहा और जांच की जा रही है कि कहीं नकली मिठाई तो नहीं बिक रही.

इसी के चलते शुक्रवार सुबह चैकिंग के दौरान फतेहाबाद के बस स्टैंड के पास लालबत्ती चौक पर एक ऑटो से करीब 4 क्विंटल नकली मिठाई जब्त की गई. डॉ. पूनिया ने बताया कि ऑटो पर मौजूद रवि नाम के शख्स ने बताया कि वह रेहड़ी लगाता है और रेहड़ी लगाकर मिठाई बेचने के लिए लाया है. डॉ. पूनिया के अनुसार पूछताछ में इस शख्स ने नकली मिठाई बनाने वाले ठिकानों की जानकारी दी है. ऐसे में बड़े पैमाने पर नकली मिठाई बनाने वाले ठिकानों पर यदि कोई फैक्टरी चल रही है तो उसके लाइसेंस की जांच की जाएगी और नकली मिठाई मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. फूड इंस्पेक्टर ने बताया कि अखबार में मिठाई लपेटना अपने आप में सीधे तौर पर मिलावटी मिठाई की बड़ी निशानी है. ऐसे में उनकी कोशिश है कि जिले में कहीं भी नकली मिठाई ना बिके ताकि बहू, बेटियां अपना त्योहार हंसी-खुशी मना सकें.