साहिब हत्याकांड में महिलाओं सहित सैकड़ों लोगों ने ग्यारहवें दिन दी गिरफ्तारी

ख़बरें अभी तक। साहिब हत्याकांड को लेकर पुन्हाना अनाज मंडी में पिछले 11 दिनों से इंसाफ को लेकर चल रहे अनिश्चितकालीन धरना में शनिवार को महिलाओं सहित सैकड़ों लोगों ने गिरफ्तारियां दी. जिले के इतिहास में यह पहला अवसर था जब महिलाओं में भी गिरफ्तारी देने का जूनून सवार था. गिरफ्तारी देते समय युवाओं-बुजुर्गों में जोश पूरी तरह देखने को मिला. गिरफ्तारी के दौरान ही नहीं बल्कि पुन्हाना अनाज मंडी से नूंह पुलिस लाइन में ले जाये  दौरान भी गिरफ्तार लोगों ने मनोहर लाल और नूंह पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. महिलाओं में महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष मोहमदी बेगम, पीसीसी सदस्य महताब अहमद, इनेलो जिलाध्यक्ष चौधरी बदरुद्दीन, तैयब हुसैन घासेड़िया, ताहिर हुसैन एडवोकेट, जावेद अहमद एडवोकेट, नेहा खान सहित कुछ गणमान्य लोग शामिल थे. गुरुवार को स्थानीय विधायक, पूर्व विधायक, पूर्व मंत्री, अधिवक्ताओं, समाजसेवियों सहित 31 लोगों ने गिरफ्तारी दी थी. रविवार को राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधी पर शिकायत लेकर जाने के बाद जंतर – मंतर पर धरना दिया जायेगा. जिसकी इजाजत दिल्ली पुलिस से ली जा चुकी है.

आपको बता दें कि गत सात अगस्त को उतराखंड-हरियाणा पुलिस की संयुक्त टीम ने देहरादून मोबाइल शोरूम से लूट के आरोपी शब्बीर पटाकपुर को छापा मारकर पकड़ लिया था. उसी दौरान पुलिस पर हमला कर ग्रामीणों ने शब्बीर को छुड़ा लिया, लेकिन करीब घंटा भर चले इस मामले में गोली लगने से अपने मामा के गांव आये साहिब निवासी नहेदा की मौत हो गई। उसी दिन से यह विवाद चल रहा है. घटना के 12 दिन बीत जाने के बाद शव को अभी तक दफनाया नहीं गया है। शव पीजीआई रोहतक की मोर्चरी में रखा हुआ है. वहीँ पर शव का पोस्टमार्टम हुआ था. कई दिनों तक तो पोस्टमार्टम ही नहीं हुआ, पुलिस के अधिकारियों – कर्मचारियों का नाम हत्या मामले की तहरीर से जुड़ा तो पोस्टमार्टम का रास्ता साफ हुआ.

लेकिन अभी भी पुलिस जवानों की गिरफ्तारी नहीं करने की वजह से शव नहीं लेने और धरना जारी रखने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. घटना के चलते विधायक रहीस खान की जमकर हूटिंग और विरोध जारी है, तो सीएम मनोहर लाल से कई दिन पहले राई सोनीपत में मुलाकात करने का भी कोई खास लाभ नहीं मिला. सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि संगीता कालिया आईपीएस की देखरेख में मनोहर सरकार ने साहिब हत्याकांड की जांच कराने का फैसला लिया है. गुरुवार को गिरफ्तार किये गए 31 नेताओं को बीडीपीओ कार्यालय पुन्हाना ले जाकर गिरफ्तारी प्रक्रिया पूरी की गई, लेकिन आज गिरफ्तार किये गए सैकड़ों लोगों को करीब 40 किलोमीटर दूर ले जाकर छोड़ा.

पुन्हाना अनाज मंडी में रविवार को धरना स्थगित रहेगा, लेकिन जंतर – मंतर दिल्ली में साहिब हत्याकांड की गूंज सुनाई देगी.  कांग्रेस-इनेलो-बसपा नेता भाजपा को पानी पी पीकर कोसने में लगे हुए हैं. इक़बाल जैलदार पूर्व प्रत्याशी भाजपा पुन्हाना विधानसभा को छोड़कर कोई भी भाजपा नेता अनिश्चितकालीन धरना में शामिल नहीं हुआ है. जिस तरह से साहिब हत्याकांड में पुलिस कमेटी अपनी-अपनी जिद पर अड़ी हुई हैं, उससे नहीं लगता की यह मामला जल्द सुलझने वाला है. केस में पुलिस के 20 नामजद सहित 32 लोगों पर तहरीर लिखी जा चुकी है, तो ग्रामीणों के 41 नामजद सहित करीब सवा सौ अन्य लोगों पर मामला दर्ज है.  शनिवार को बसपा नेता चौधरी जावेद अहमद ने 2 लाख रुपये , हाजी साहब खान पटवारी पीसीसी सचिव ने 50 हजार रुपये, सुभान खान सिंगारिया पूर्व प्रत्याशी कांग्रेस ने 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की.