स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 14 सेना के जवानों को शौर्य चक्र से नवाजा जाएगा

ख़बरें अभी तक। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने देश के उन बहादुरों के नामों की घोषणा की जिन्हें  कल पुरस्कारों से नवाजा जाएगा. गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस बार पांच सीआरपीएफ और 14 सेना के जवानों को शौर्य चक्र से नवाजा जाएगा. वहीं एक सिपाही को मरणोपरान्त कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा. इसके साथ ही वीरता के लिए दो पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएमजी) से सम्मानित किया जाएगा. शौर्य चक्र पाने वालों में गढ़वाल राइफल के मेजर आदित्य कुमार और शहीद राइफलमैन औरंगजेब का नाम शामिल है.

बता दें कि इसी साल 14 जून को आतंकवादियों ने राष्ट्रीय राइफल्स के औरंगजेब खान को अगवा कर लिया था और उनकी हत्या कर दी थी. हत्या से पहले आतंकियों ने औरंगजेब का एक वीडियो बनाया था जिसमें वे यातना के बावजूद गर्व से कहते हैं हां मैंने आतंकियों को मारा था. औरंगजेब आतंकी समीर टाइगर को मार गिराने वाली सेना की टीम में शामिल थे. 30 अप्रैल को सेना ने एक मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के शीर्ष कमांडर समीर टाइगर और उसके साथी अकीब को मार गिराया था. औरंगजेब की बर्बर हत्या के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख बिपिन रावत और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने औरंगजेब के घर का दौरा किया था और उनके परिजनों से मुलाकात की थी.

सिपाही ब्रम्हपाल सिंह को मरणोपरान्त कीर्ति चक्र दिया जाएगा. वहीं 14 जवानों को शौर्य चक्र दिया जाएगा. इनमें- राइफलमैन औरंगजेब, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्जुन शर्मा, मेजर पवन गौतम, मेजर पवन कुमार, कैप्टन कनिंदर पाल सिंह, कैप्टन जयेश राजेश वर्मा, नायब सुबेदार अनिल कुमार दहिया, नायब सुबेदार विजय कुमार यादव, हवलदार कुल बहादुर थापा, हवलदार जावेद अहमद भट्ट,  राइफलमैन निलेश भाई और राइफलमैन जयप्रकाश ओरांव, गनर रंजीत सिंह, मेजर आदित्य कुमार का नाम शामिल है.