किसानों की धरती पर छाया हरियाणवीं संस्कृति का जादू

ख़बरें अभी तक। उकलाना: किसानों की धरती उकलाना में पहली बार हरियाणवीं संस्कृति का मंच सज्जा. मौका था राह क्लब उकलाना के बैनर तले राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से सैनिक हाई स्कूल के परिसर में आयोजित तीज क्वीन-2018 हरियाणवीं फैशन शो का. राह ग्रुप फाउंडेशन की बैनर तले प्रदेश के इस चौहदवें हरियाणवीं फैशन शो में धोती कुर्ता व रंग बिरंगी चुनरी, घाघरा, दामण पहने मॉडलों ने न केवल सुनहरी संस्कृति के दर्शन करवाएं, बल्कि इसके साथ ही वे जनमानस के दिल में उतर गए.

तीज उत्सव समारोह के दौरान हरियाणा अग्रवाल संगठन उकलाना के अध्यक्ष अशोक गर्ग बतौर मुख्यअतिथि मौजूद रहे, जबकि एसबीआई उकलाना के मैनेजर सुनील कुमार विशिष्ठ अतिथि के रुप में मौजूद रहे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ.कमलजीत सिंह ने की. यह जानकारी देते हुए राह क्लब उकलाना के अध्यक्ष रमेश ऐलावादी, सचिव राजीव मित्तल व कोषाध्यक्ष सुनील गोयल ने बताया कि राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से संस्कृति को सहेजन की कड़ी में जब चौदवीं बार राज्य की संस्कृति को रैंप पर उतरा गया तो लोग वाह-वाह कर उठे.

इस फैशन शो के हरियाणवीं परिधानों ने ऐसा जलवा बिखेरा कि दर्शकों ने प्रत्येक प्रतिभागी का तालियों की गूंज से स्वागत किया. एक से एक रंग बिरंगी चुनरी, घाघरा, दामण और चोली से सजी देसी मॉडल अप्सराओं को मात दे रही थी. सिर पर टोकनी व हाथ में पुराने बिजणे लेकर जब मॉडल राह के रैंप पर उतरी तो पंडाल तालियों से गूंज उठा, यही हाल पुरुषों को लेकर भी रहा. जब मॉडल रैंप पर पहलवानी करते व पुरानी विरासत के साथ नजर आये तो दर्शकों के मुंह से अनायास ही निकल गया. वाह लाजवाब, हरियाणा. आरंभ से लेकर अंत तक दर्शकों को बांधे रखने वाले इस आयोजन में हरियाणवी संस्कृति का नजारा देख कर सभी हैरान रह गए कि हरियाणवी संस्कृति का इतना शानदार गौरव.

संजीत कौर ने जीता तीज क्वीन का खिताब

राह क्लब उकलाना की ओर से आयोजित इस तीज क्वीन हरियाणवीं फैशन शो में रैंप पर उतरी संजीत कौर ने जहां खिताब के साथ-साथ दर्शकों का दिल जीत लिया, वहीं मैना देवी रनर तो मुकेश गिल सैकंड रनर अप रही. इस कॉन्टेस्ट में नरवाना, टोहाना, उकलाना व बरवाला व हिसार के मॉडलों ने हिस्सा लिया.

लोकगीत कोथली गीत की रही धूम

लोकगायक नफे सिंह रोहिल्ला व प्रियकां वर्मा ने लोकगीत कोथली गाकर समां बांध दिया. इस दौरान क्षेत्र के आए आधा दर्जन कलाकारों ने रागनी व लोकगीतों के माध्यम से कार्यक्रम को भी यादगार बना दिया. इस दौरान स्थानीय महिलाओं ने भी दो बार कोथली गीत आकर प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

विरासत व आधुनिकता का संगम

राह क्लब उकलाना के इस फैशन शो में न केवल पनघट पर पानी भरने वाली पनिहार से लेकर अखाड़ों में जोरआजमाईश करते पहलवानों को ही रैंप पर उतरा गया। बल्कि पुरानी विरासत के साथ-साथ प्रदेश की खेल, शिक्षा, समाजसेवा व दूसरे क्षेत्र की उपलब्धियों को भी रैंप के माध्यम से दर्शाया गया.

हस्तियों का रहा जमावड़ा

सैनिक हाई स्कूल उकलाना परिसर में आयोजित राह क्लब उकलाना के इस तीज क्वीन-2018, हरियाणवीं फैशन शो में राह ग्रुप के संस्कृति प्रभारी राजकुमार श्योराण, राह क्लब उकलाना के सरंक्षक के. सी. शर्मा, राह क्लब हिसार के उपाध्यक्ष कमल हांडा, हिमांशु महत्ता कोषाध्यक्ष हिसार, निर्मला सैनी महिला उपाध्यक्ष हिसार, राह क्लब बरवाला के अध्यक्ष डॉ. कुलभूषण आहुजा, राह क्लब नरवाना के सचिव अनिल शर्मा, राह क्लब नरवाना के कोषाध्यक्ष राजेश टांक, समाजसेवी संजय गुप्ता सहित अनेक सहित फिल्म, खेल, शिक्षा, राजनीति व समाजसेवा से जुड़ी कई क्षेत्रों की हस्तियां इस अवसर पर मौजूद रही.