नशे के तस्करों को पनाह देने वालों पर होगी कार्रवाई: एसपी

ख़बरें अभी तक। शुक्रवार को मंड क्षेत्र के गगवाल, बरोटा, ठाकुरद्वारा व त्यौड़ा के लोग मंड क्षेत्र में बढ़ रहे नशे के अवैध कारोबार के विरुद्ध इकट्ठे हुए और सभी ने एक स्वर में होकर नशे के विरुद्ध आवाज उठाई. इस अवसर पर विभिन्न पंचायत प्रतिनिधियों व महिला शक्ति ने लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि बहुत से नशा तस्करों ने यहां किराए पर इसी उद्देश्य से मकान ले रखे हैं ताकि वे यहां पर नशा तस्करी का धंधा कर सकें और वे लोग पंजाब से यहां आकर बसे हुए हैं जिनकी यहां अपनी भूमि नहीं है और कुछ स्थानीय लोगों ने चंद पैसों के लालच के अपने नामों पर इन गांवो में भूमि लेकर इन तस्करों को पनाह दे रखी है.

यहां तक के इन परिवारों के पंचायतो में राशन कार्ड भी बनवा रखे है और तस्कर उस भूमि में बड़े बड़े घर बनाकर रहे है और बेखोफ नःशे का कारोबार कर रहे है. लोगों ने इन नशा तस्करों को आश्रय देने वाले लोगों पर भी तस्करो के बराबर ही कार्रवाई करने की मांगः की है. लोगों ने कहा कि वे हर तरह से पुलिस का सहयोग करने के लिए तैयार है और जब तक यहां से नशा खत्म नहीं हो जाता वे चैन से नहीं बैठेंगे. लोगों ने कहा कि नशा तस्कर अब महिलाओं को इस धंधे में आगे कर रहे है. जिससे पुलिस सहित स्थानीय लोगों को भी परेशानी हो रही है और समाज पर भी गलत असर पड़ रहा है.

महिलाओं का दिन में भी बाहर निकलना हुआ मुश्किल

महिलाओं ने भरी सभा मे एसपी के आगे समस्या बताई कि सूरज निकलने से लेकर ढलने तक और  आधी रात तक यहां कुछ स्थानीय युवकों सहित पंजाब के नशा तस्कर चक्कर काटते रहते हैं, जिस कारण महिलाओं का बाहर निकलना ही मुश्किल हो गया है. हर एकांत जगहों पर नशेड़ी औरउनके द्वारा फेंकी गई सरीजों के ढेर ही दिखाई देते है.

जवान बच्चों की शादियां करने में आ रही है मुश्किल

वहीं मातृ शक्ति ने कहा के बरोटा गांव इन नशे के तस्करों ने चिट्टे के कारोबार में पूरे पंजाब में इतना मशहूर कर दिया है के इसका असर उनके शादी लायक हुए जवान बच्चों पर पड़ रहा है. जब कही भी बच्चों की पंजाब एरिया में रिश्ते की बात चलती है तो बात चलने से पहले ही रिश्ता करने वाले मुक्कर जाते है के बरोटा में तो चिट्टे का बोलबाला है. जिसके चलते जवान बच्चों के माता पिता भी परेशान है.

पंजाब बॉर्डर पर अतिरिक्त चौकी खोलने की मांग

लोगों ने कहा कि यहां पंजाब से नशा तस्कर दिन रात बेखौफ आते है. ऐसे में हिमाचल-पंजाब सीमा पर इंट्री प्वाइंट पर ही अतिरिक्त चौकी खोली जाए ताकि नशा तस्कर हिमाचल में प्रवेश ही न कर सकें. इस पर एसपी संतोष पटियाल ने इंट्री प्वाइंट पर शीघ्र ही अतिरिक्त पुलिस बल भेजकर स्थाई नाका लगाने की बात कही व अतिरिक्त महिला बल क्षेत्र में डिप्लॉय करने का विश्वास दिलाया.

साहब नशा तस्कर देते हैं धमकियां

वहीं जिन युवाओं और स्थानीय लोगों ने नशे के विरुद्ध अभियान चला रखा है. उनमे युवाओं के प्रमुख कार्यकर्ता अजय कुमार ने युवाओं को साथ लेकर भरी सभा में एसपी से कहा कि साहब जब हम नशे के विरुद्ध लोगों को समझाने जाते है तो नशा तस्करों से उन्हें धमकियां मिलती है. नशा तस्करों ने यहां तक धमकी दी है कि यदि दोबारा उनके घरों में नशे के कारोबार को रोकने के लिए आए तो हमारी महिलाएं खुद अपने कपड़े फाड़कर आपके विरुद्ध छेड़खानी सहित अन्य तरह का आपराधिक मामला दर्ज करवाएंगी.

एसपी के भाषण के दौरान महिलाओं ने दी धमकी, गिरफ्तार नशा तस्कर कितने बेखौफ हैं, इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि एक तरफ एसपी जन सभा को संबोधित कर रहे थे तो वहीं दो नशा तस्कर महिलाओं ने एसपी से नशे पर अंकुश की गुहार लगाने वाली महिलाओं को धमकी दे डाली कि जो करना है कर लो, हम नशे का कारोबार नहीं छोड़ेंगे. यह बात महिलाओं ने एसपी को बताई जिस पर एसपी ने मौके पर ही उक्त महिलाओं सरोज देवी पत्नी बनारसी दास निबासी ठाकुर द्वारा और रीना पत्नी गुरभजन उर्फ गोंन निबासी बरोटा को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए व उनको मौके पर ही  सी.आर.पी.सी. की धारा 107/151 के अंतर्गत हिरासत में लेकर पुलिस चौकी ठाकुर द्वारा लाया गया. गौरतलब है कि उक्त महिलाओंऔर उनके के पूरे परिवार के सदस्यों पर पंजाब और हिमाचल में चिट्टे ,  भुक्की और नजायज शराब और नशीले कैप्सूलों की तस्करी करने के कई मामले दर्ज हैं.

नशा तस्कर व पनाह देने वालों पर होगी कारवाई

एसपी कांगड़ा ने कहा कि नशा तस्करी को किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने दो टूक कहा कि नशा तस्करी करने के साथ साथ उन्हें आश्रय देने वाले दोनों पर मामले दर्ज होंगे और उनकी संपत्ति की भी जांच की जाएगी के यहां यह लोग घर बनाकर रह रहे है यह भूमि किसके नाम है. यही नहीं, बल्कि यदि क्षेत्र में किसी व्यक्ति की मौत नशे से होगी तो नशा तस्करों के विरुद्ध हत्या के मामले दर्ज किए जाएंगे. उन्होंने नशा तस्करों को सचेत किया है कि वे बाज आ जाएं.

युवाओं को दिया हौंसला, नशे के खिलाफ बड़े आगे

युवाओं को हौंसला देते हुए उन्होंने कहा कि युवाओं द्वारा नशे के खिलाफ छेड़े अभियान के चलते पुलिस पूरा साथ देगी. युवा जब चाहे तस्करों के घर मे दविश दे परंतु पुलिस को जरुर साथ लेकर जाए. उन्होंने पुलिस को निरंतर क्षेत्र में दबिश देने के निर्देश दिए. इस अवसर पर सूबेदार लाल सिंह,  यूथ के प्रमुख कार्यकर्ता अजय शर्मा, प्रेम कुमार, प्रधान जुगल किशोर, उपप्रधान जोगिंद्र पाल, उपप्रधान बसंतपुर जोगिंद्र सिंह, एस.डी.पी.ओ. नूरपुर नवदीप सिंह, डी.एस.पी. मुकेरियां रविंद्र सिंह, एस.एच.ओ. संदीप पठानिया सहित ठाकुर व डमटाल पुलिस चौकी प्रभारी सहित सैंकड़ों स्थानीय लोग उपस्थित रहे.