गंगा का बढ़ा जलस्तर, बाढ़ का लगातार बढ़ता खतरा

खबरें अभी तक। बाढ़  का खतरा दिखते  ही गंगा कटरी के तट  पर रहने बाले लोगों में दहशत का माहौल है .  गंगा की छोटी सी लहर ने हमको यह बता दिया है की हम आ गए है इसकी एक तस्वीर देखते ही आपको पता चल जायेगा  भ्रस्टाचार की भेंट चढ़े सम्पर्क मार्ग की पुलिया गंगा के पानी मे बह  गई जिससे अब गाँव में लोग फंसते जा रहे है !, अपने संसाधनों ग्रामीण अपनी ग्रस्ति को सिर पर रखकर नाव के सहारे सुरक्षित स्थानों पर ले जाने को मजबूर, सदर कोतवाली के गंगा किनारे स्तिथ कई गाव को बाढ़ के पानी चारो तरफ से भर गया है । खेतो में बने फूस के घर डूबने को तैयार है !

कन्नौज में लगातार हो रही बारिश राहत के साथ आफत भी बरसा रही है तेज बारिश से जिले की नदियों का जलस्तर बढ़ गया है ।नदियों में बहाव तेज हो गया है जिससे जनपद में कटरी क्षेत्रो में बाढ़ का ख़तरा बढ़ता जा रहा है ।बाढ़ का खतरा कैसी दहसत पैदा करता है इसकी एक नजीर इन तस्वीरों में देखिये  अपने सिर पर  में चारपाई लिए और हाथो में जरूरत का सामान और साथ मे परिवार लिए नाव पर सवार यह ब्यक्ति राहत कैम्प की ओर जा रहा है यह लोग अपने घरों से निकल कर पास के ही स्कूल में मेहमान बनने और अपना जीवन गुजर बसर करने जा रहे है ।नदी के किनारे रहने बाले लोगो मे दहसत है कई मकान जमीदोज हो चुके है यहाँ के लोग डरे सहमे कटान को देखने मे मजबूर है ।

जिला प्रशासन ने भी ऐसे गांवो में डेरा डाल रखा है जिला अधिकारी रवींद्र कुमार आज नाव पर बैधकर खुद कई ऐसे गॉंवों का दौरा लगातार कर उहा पर कैम्पनिंग कर रहे है जिला अधिकारी ऐसे प्रभाबित गाँवो में राहत सामग्री भी पहुंचा रहे है और लोगो को सुरक्षित स्थानों पर भी पहुंचा रहे है ।तस्वीरों में आप देख सकते  है किस तरह खुद जिलाधिकारी अपने हाथो से बच्चो को केले और उनके परिवारों को खाद्यान्न सामग्री दे रहे है । और लोगो से कह रहे है कि बाढ़ की स्थिति होने से पहले आप लोग सुरक्षित स्थान पर चले. कई परिवारों को सुरक्षित स्थानों  जिलाधिकारी के आदेश पर ग्रामीणों को पहुँचाया गया. फिलहाल जब शुरुआत ऐसी है तो सर्कार को और चौकन्ना रहना पड़ेगा ! बाढ़  की दहसत से बच्चे भी डरे सहमे दिख रहे है.

गंगा तट पर रहने बाले ग्रामीण इतने गरीब है कि इनके बच्चों के तन पर ऐसी बरसात में भी पहनने को कपडे नहीं है ! न किसी तरह का रोजगार सरकार से मिला है मछली पकड़कर यह अपना जीवन यापन करते है देखना कि  सरकार के यह अधिकारी बाढ़ के खतरे से कैसे बचाते है इन ग्रामीणों को