कृषि मंत्री की अनुठी पहल,11 अगस्त को रोपित होंगे 50 हजार नींबू के पौधे

ख़बरें अभी तक। झज्जर: वृक्ष हमारे जीवन का आधार हैं, पेड़ हमें हवा के रूप में सांस लेने के लिए आक्सीजन, पीने के लिए बरसात के रूप में पानी और अन्न के रूप  में खाना देते हैं. पेड़ नहीं रहेंगे तो हमारा जीवन भी समाप्त हो जाएगा. इसलिए हमें पौध रोपण के पुनित कार्य में अपनी ज्यादा से ज्यादा भागीदारी निभानी चाहिए. प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने शुक्रवार को बादली विधान सभा के दर्जन भर गांवों का दौरा करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि प्रकृति की सेवा को समर्पित हर घर संजीवनी कार्यक्रम 11 अगस्त को बादली विधानसभा क्षेत्र के सभी गांवों में एक साथ व एक समय चलाया जाएगा.

हर घर संजीवनी अभियान अपने आप में अनुठा इसलिए भी है कि लगभग 50 हजार घरों में एक घंटे के अंतराल में नींबू के पौधे रोपित किए जाएंगे. इस कार्य को सफलता के मुकाम तक पंहुचाने के लिए गांवों में ग्रवित, प्रकृति प्रेमी, समर्था की महिलाएं, जागरूक लोगों व महिलाओं की टीमें बनाई गई है. कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने ग्रामीणों का आहवान किया कि प्रकृति की सेवा को समर्पित हर घर संजीवनी कार्यक्रम में अपना सक्रिय सहयोग दें. बड़ा कार्यक्रम है हर घर तक नींबू की पौध को पंहुचाना है, इसलिए सभी मिलकर बड़े स्तर पर आयोजित होने वाले इस यज्ञ रूपी कार्यक्रम में अपने समय का दान देकर प्रकृति की सेवा में भागीदार बनें. प्रकृति हमें जीवन देती है हमें भी कुछ प्रकृति को लौटाना चाहिए.

कृषि एंव किसान कल्याण मंत्री श्री धनखड़  ने कहा कि हर घर संजीवनी कार्यक्रम को लेकर ग्रामीणों में जोश व उत्साह का माहौल है. 11 अगस्त को सुबह नौ बजे से दस बजे तक  एक घंटे के अंतराल में बादली विधान सभा क्षेत्र के सभी लगभग 50 हजार घरों में नींबू के पौधे रौपित करने का लक्ष्य तय किया गया है. इसके लिए वे स्वयं पूरे अभियान की मानिटरिंग कर रहे हैं तथा गांव-गांव पंहुचकर अभियान की तैयारियों का जायजा ले रहे है. जन-प्रतिनिधि होने के नाते यह मेरा दायित्व बनता है कि विकास की धारा हर घर पर अपनी दस्तक दे.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री औम प्रकाश धनखड़ ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि वे बादली हलके के जन-प्रतिनिधि हैं और नियमित रूप से अपने कार्यों का हिसाब-किताब जनता के समक्ष रख रहे है. पहले ग्राम सभाओं में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से गांवों में उनके द्वारा करवाए गए विकास कार्यों  से रूबरू करवाया. अब एक बार फिर चार साल तक हुए विकास कार्यो का हिसाब किताब रखेंगे. उन्होंने कहा कि हिसाब किताब देने का काम भी 11 अगस्त को एक साथ होगा. पिछले चार साल में करवाए गए किवास कार्यो की जानकारी सभी के साथ सांझा की जाएगी.

कृषि मंत्री श्री धनखड़ कासनी, एसपी माजरा, ढ़ाकला, सुबाना, खुडन, छपार, न्यौला, जैतपुर, तुंबाहेड़ी, धारौली, जटवाड़ा, बाबेपुर, गिरधरपुर आदि गांवों में ग्रामीणों से रूबरू हुए और हर घर संजीवनी कार्यक्रम में भागीदार बनने का आहवान किया. कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने अपने दौरे के दौरान ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं और मौके पर उपस्थित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान के आदेश दिए.