गुरुग्राम में सर्वेलेंस प्रणाली को मजबूत करने के लिए लगे CCTV कैमरे

खबरें अभी तक। गुरुग्राम में शुक्रवार को आयोजित गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की कार्यकारी समिति की बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम शहर में सर्वेलेंस प्रणाली को मजबूत करने के लिए 1926 सीसीटीवी कैमरे 358 स्थानों पर लगाए जाएंगे। इसके लिए शहर में फाइवर केबल बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। ये सभी कैमरे कमांड कंट्रोल सेंटर से जुड़े होंगे।

बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए मुख्य मंत्री ने बताया कि  फाइबर केबल के माध्यम से शहर में सभी तरह की स्मार्ट सर्विसिज उपलब्ध करवाई जाएगी और इस प्रकार की फाईबर केबल बिछाने वाला गुरुग्राम देश का पहला शहर होगा। फाइबर केबल की फीड सारे सरकारी विभागों, पुलिस थानों, स्कूलों और संस्थाओं में दी जाएगी।

इससे इंटरनेट तथा वाई-फाई की सुविधाएं भी मिल सकेंगी। यही नहीं, शहर में शापिंग मॉल तथा अन्य निजी संस्थानों में लगे लगभग 60000 सीसीटीवी कैमरों को भी इस नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा और इसका कंट्रोल जीएमडीए के पास रहेगा। इस सुविधा से यातायात प्रबंधन को भी मदद मिलेगी।

बैठक में  हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन लि. द्वारा गुरुग्राम के खेडकी दौला में वाहनों के सुचारू आवागमन के लिए मल्टी माडल ट्रांजिड सेंटर (एमएमटीसी) विकसित करने पर भी विस्तार से चर्चा की गई और मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस परियोजना पर गहन अध्ययन करके प्रस्ताव पुन: रखा जाए।