मूसलाधार बारिश से बह गई 50 फिट सड़क, एक राहगीर युवक की मौत

ख़बरें अभी तक। हरदोई में लगातार चार दिन से हो रही मूसलाधार बारिश से चारों ओर तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है,यहां के लोनार थाना क्षेत्र में 50 फिट सड़क पानी में बहकर ध्वस्त हो गयी व रात के अंधेरे में दो युवक बाइक से कटी सड़क के पानी में बह गए, जिसमें एक युवक की मौके पर ही मौत हो गयी व एक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है वहीं इतनी भयंकर त्रासदी होने के बावजूद अभी तक जिम्मेदारों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू नहीं किया है, इन हालातों से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि क्षेत्र में गर्रा नदी का जलस्तर बढ़ने से जल्द ही बाढ़ जैसी विभीषिका के हालत बन जायेंगे.

हरदोई में मूसलाधार बारिश से हर तरफ तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. इस मानसून में पहली बार इतनी बारिश हुई है कि लोग त्राहि-त्राहि करने लगे है. हर ओर जलभराव और तबाही की तस्वीर नज़र आ रही है. जिले के विकास खंड बावन के जगदीशपुर में भी चार दिन से बारिश तो हो रही है, शुरुआत में तो पानी नालियों व सड़क तक ही सीमित रहा लेकिन रविवार रात से हुई मूसलाधार बारिश से पूरा क्षेत्र पानी-पानी हो गया है.

यहां के लोनार थाना क्षेत्र के जगदीशपुर-शाहाबाद मुख्य मार्ग पर तेरिया गांव में बरसाती पानी की जोर-दार धार ने पुलिया सहित करीब बीस फिट चौड़ी व करीब पचास फिट गहरी सड़क को ध्वस्त कर दिया, जिससे आवागमन पूरी तरह वाधित हो गया, इसी दौरान इसी थाना क्षेत्र के निवासी दो युवक रात के अंधेरे में किसी कार्य से जा रहे थे व वह इस कटी हुयी ध्वस्त सड़क से अंजान थे, इसी कारण वह तेज बहाव के पानी में बह गए, घटना की ग्राम वासियों को जानकारी होने पर पुलिस को सूचना दी गयी व किसी तरह पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से दोनों युवकों को बाहर निकाला.

तेज बहाव के पानी में बहने से लोनार थाना क्षेत्र के ही 35 वर्षीय युवक रहमान पुत्र बाबू की मौके पर ही मौत हो गयी व राजवीर पुत्र सैजू को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसका इलाज चल रहा है. इस भीषण त्रासदी के बावजूद जिम्मेदार सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित अन्य जिम्मेदार विभाग का कोई जिम्मेदार अभी तक कटी सड़क को दुरुस्त करने व जल बहाव को रोकने के लिए नहीं पहुंचा है.

बारिश से दुकानों में घुसे पानी से दुकानदारों का काफी नुकसान हो गया है. आलम यह है कि इस मूसलाधार बारिश के कारण जगदीशपुर चौराहे पर मुख्य राजमार्ग पूरी तरहं से नदी में तब्दील हो गया है,तथा अघोषित कर्फ्यू का नज़ारा देखने को मिल रहा है. जलभराव से आवागमन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है तो वहीं स्थानीय गर्रा नदी में जलस्तर बढ़ने से बावन क्षेत्र के विभिन्न गांवों पर बाढ़ का खतरा भी मंडराने लगा है.

ग्रामीण क्षेत्रों में भी बरसाती पानी के कारण कई स्थानों पर सम्पर्क मार्ग कटने या क्षतिग्रस्त होने के समाचार मिल रहे हैं, शाम देर तक होती रही भारी बरसात के कारण नौकरी और मजदूरी पेशा करने वालों के लिए बाहर जाने में भारी मुसीबत झेलनी पड़ रही है। कुल मिलाकर इस मानसूनी मौसम की पहली भारी बारिश ने ही जन जीवन को पूरी तरह अस्त व्यस्त कर डाला है. पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा ने बताया कि सड़क कटने के कारण अंधेरे में दो बाइक सवार पानी में बह गए जिसमे युवक रहमान की मौत हो गयी व घायल राजवीर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.