प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ के 46वें संस्करण में देश के युवाओं का किया जिक्र

ख़बरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात के 46वें संस्करण में देश के युवाओं का जिक्र किया. पीएम ने कहा कि देश का युवा आज तकनीक का बेहतर इस्तेमाल कर रहे हैं. कॉलेज शुरू कर रहे युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए पीएम ने कहा कि युवा जहां भी पढ़ने जाएं उन्हें वहां के पर्यटन स्थलों के बारे में जानना चाहिए.पीएम ने इस कार्यक्रम में दिल्ली के प्रिंस कुमार, नागपुर की खुशी, गुरुग्राम की दिव्यांग लड़की अनुष्का के दृढ़ संकल्प की सराहना की. वहीं पीएम मोदी ने लोगों से गणेशोत्सव को इको फ्रेंडली मनाने का आग्रह किया. साथ ही पीएम ने महाकवि गोपाल दास नीरज के बारे में बोलते हुए कहा कि पिछले दिनों नीरज जी हमें छोड़कर चले गए. उनकी कविता में आशा की झलक दिखाई देती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थाईलैंड की गुफा का जिक्र भी किया, कहा कि पिछले दिनों एक प्राकृतिक आपदा की घटना ने पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित किया. थाईलेंड में 12 किशोर फुटबाल खिलाडिय़ों की एक टीम और उनके कोच घुमने के लिए गुफा में गये और फंस गये.अचानक काफी बारिश के कारण गुफा के द्वार पर पानी भर गया और निकलने का रास्ता बंद हो गया. एक दो दिन नहीं बल्कि 18 दिन तक किशोर खिलाड़ी फंसे रहे.

पीएम मोदी ने महापुरुष लोकमान्य तिलक के बारे में कहा कि अंग्रेज लोकमान्य तिलक से काफी डरे हुए थे. अक्टूबर 1916 में लोकमान्य तिलक जब अहमदाबाद आए थे तो तकरीबन 40 हजार लोगों ने उनका स्वागत किया था. तिलक के निधन के बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल ने उनके स्मारक के लिए विक्टोरिया गार्डन को चुनाव. अंग्रेज इस निर्णय से सहमत नहीं थे. लेकिन सरदार पटेल ने स्मारक लगवाई और महात्मा गांधी से इसका उद्घाटन कराया. इस प्रतिमा में तिलक एक कुर्सी पर बैठे हुए हैं और उनकी कुर्सी पर लिखा है कि स्वराज हमारा अधिकार है.