रवांडा पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, एयरपोर्ट पहुंचे रवांडा के राष्ट्रपति

खबरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांच दिवसीय अफ्रीकी देशों की यात्रा के पहले पड़ाव पर रवांडा में है. इस पूर्व अफ्रिकी देश की यात्रा पर पहुंचने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे स्वयं किगली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे. रवांडा में दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई, और प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति कगामे ने साझा बयान दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि हम रवांडा मे उच्चायोग खोलने जा रहे हैं. जो दोनो देशों की सरकारों के बीच संपर्क स्थापित करने के अलावा काउंसलर, पासपोर्ट, वीजा और अन्य सेवाएं भी देगा. प्रधानमंत्री रवांडा का किगली नरसंहार स्मारक देखने जाएंगे. इसके अलावा पीएम मोदी सामाजिक संरक्षण से जुड़े एक कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे.

पीएम मोदी यहां रवेरू मॉडल गांव का दौरा कर 200 गाय गिफ्ट करेंगे. वहीं आज रवांडा से पीएम मोदी युगांडा के लिए रवाना हो जाएंगे. अपनी तीन अफ्रीकी देशों की पांच दिवसीय यात्रा मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रवांडा और युगांडा के बाद दक्षिण अफ्रीका में होने वाले 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.