करनाल में 150 से ज्यादा बिना मान्यता के चल रहे स्कुल

ख़बरें अभी तक। करनाल बेहतर शिक्षा के नाम पर बिना मान्यता के ही चल रहे निजी शिक्षण संस्थानों पर शिक्षा निदेशालय कार्रवाई करेगा. शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई लिस्ट में करनाल के 150 से ज्यादा स्कूलों के नाम है. अधिकारियों के अनुसार ऐसे स्कूल नार्म्स पर भी खरे नहीं उतरते. नार्म्स पूरा करते हुए इन स्कूलों को मान्यता लेने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से नोटिस जारी कर दिया गया है. अब यदि निर्धारित समय में इन्होंने मान्यता संबंधित दस्तावेज जमा नहीं कराए, तो स्कूल इंस्पैक्शन कमेटी इन स्कूलों पर ताला जड़ेगी. इन स्कूलों में हजारो बच्चे पढ़ते है. शहर की गली मोहल्ले में खुले है छोटे छोटे स्कुल जो बच्चो के भविष्य के साथ कर रहे खिलवाड़, 20 जुलाई तक दस्तावेज जमा नहीं कराए तो स्कूल यह सभी होंगे सील शिक्षा विभाग ने बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों से सख्ती से निपटने का निर्णय लिया है.

एक जिला स्तरीय कमेटी बनाई गई है को वह स्कूलों की जांच करेगी और कमेटी ही मान्यता के लिए आए दस्तावेजों की जांच करेगी कि कौन सा स्कूल मान्यता के योग्य है या नहीं, इस कमेटी की चेयरमैन जिला शिक्षा अधिकारी सरोज बाला गुर है. जो स्कूल इंस्पैक्शन प्रपोर्मा के सभी बिंदुओं पर जांच करेगी. स्कूल नियमों के अनुसार मैनेजमेंट इंफोर्मेशन सिस्टम के तहत सभी निजी स्कूलों को अपने विद्यार्थियों का पूरा डाटा ऑन लाइन करना होता है. ऐसे में जिस विद्यार्थी का जहां दाखिला होगा, वह वहीं पढ़ाई कर सकेगा और जिस स्कूल की मान्यता नहीं है तो उस स्कूल की तरफ से यह डाटा भी नहीं मुहैया करवाया जाएगा.

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया की अभिवावकों को विभाग की तरफ से जागरूक भी किया जाता है की आप अगर अपने बच्चे का एडमिशन स्कुल में करवा रहे तो उस स्कुल में करवाए जो मान्यता प्राप्त है लकिन अभिवाक गली महोल्ले कही पर भी अपने बच्चे का एडमिशन करवा देते है जिससे बाद में उन्हें परेशानी का सामना करना पढ़ता है. शिक्षा अधिकारी ने बताया की स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं और ज्यादातर स्कूल नए खुले हैं। इन्हें मान्यता लेने के लिए नोटिस जारी किया गया है और अगर  तय तिथि तक अगर दस्तावेज जमा नहीं कराएंगे, तो इन स्कूलों को सील किया जाएगा, अभिभावकों को भी चाहिए कि वे सस्ते लालच में न आकर मान्यता प्राप्त स्कूल में ही बच्चों का दाखिला करवाएं.