धर्मशाला में तीसरी इंटर स्टेट स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का खेल मंत्री ने किया आगाज

खबरें अभी तक। पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा लाए गए खेल विधायक बिल को निरस्त करने कि और भाजपा कि जयराम सरकार ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। मुख्यमंत्री जयराम कि सरकार में वन एवं खेल मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने इस ओर इशारा किया है। इनडोर स्टेडियम धर्मशाला में तीसरी इंटर स्टेट स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2018-19 का आगाज करने पहुंचे खेल मंत्री गोबिंद ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि उनका मानना है कि जो खेल संस्थाएं खेलों के लिए कार्य कर रही हैं उन्हें किसी प्रकार के बंधन में बाधना उचित नहीं है।

इससे यह साफ़ जाहिर है कि भाजपा सरकार पूर्व में कांग्रेस सरकार द्वारा तैयार किये गए खेल विधेयक बिल को आगे नहीं बढ़ाएगी। खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश कि नई स्पोर्ट्स पॉलिसी बन कर तैयार हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस स्पोर्ट्स पॉलिसी में 1983 के हिसाब से चल रहे स्पोर्ट्स वेलफेयर फंड को भी बढ़ाने संबधी प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और जल्द ही सरकार नई स्पोर्ट्स पॉलिसी को घोषित करने जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 2002 में बनाई गयी युवा निति को भी रिव्यु किया जा रहा है खेल मंत्री ने कहा कि युवाओं को नशे से बचाने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और युवाओं को खेलों से जोड़ कर नशे से दूर रखने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। जिसमे समाज के सभी वर्गों का सहयोग अपेक्षित है।

इससे पूर्व वन मंत्री ने वन विभाग द्वारा पुलिस मैदान में आयोजित पौधारोपण अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि शिरकत करते हुए अर्जुन का पौधा लगाया। उन्होंने कहा कि इस बार प्रदेश में बड़े स्तर पर पौधारोपण किया गया है। ताकि प्रदेश में वन सरंक्षण को बढ़ावा मिल सके उन्होंने कहा कि लोगों कि सहभागिता से 12 से 14 जुलाई  तक प्रदेश में पहली बार सरकार कि उम्मीद से अधिक 17 लाख 54 हजार से अधिक पौधे रोपे गए हैं। जिसमे लगभग 86 हजार लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कि है और यह अभियान अगस्त माह के अंत तक जारी रहेगा।

गौरतलब है कि खेल मंत्री द्वारा शुभारंभ  किए गए तीसरी इंटर स्टेट स्पोर्ट्स दो दिवसीय चैंपियनशिप में 25 खेलों के मुकाबले होंगे। यह चैंपियनशिप खेल विकास बोर्ड हिमाचल प्रदेश की ओर से करवाई जा रही है। प्रतियोगिता में देशभर के 22 राज्यों से 1700 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में एथलेटिक, कबड्डी, कुश्ती, वालीबॉल, हैंडबॉल, जूडो, बैडमिंटन, फुटबॉल, मुक्केबाजी, ताईक्वांडो व क्रिकेट सहित अन्य स्पर्धाएं होंगी। एथलेटिक मुकाबले सिंथेटिक ट्रैक व कबड्डी, ताइक्वांडो, कुश्ती, बैडमिंटन जैसी खेलें इनडोर स्टेडियम में होंगी। क्रिकेट व फुटबॉल के मैच पुलिस मैदान धर्मशाला में होंगे।