पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय, देश भर में मिला 19 वां स्थान

खबरें अभी तक। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की जारी देश भर के कृषि विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में पालमपुर स्थित प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय टॉप-20 में स्थान मिला है। आईसीएआर ने साल 2017 के लिए देश भर के देश की 75 केंद्रीय, प्रदेश और डीम्ड कृषि विश्वविद्यालय को अलग-अलग कसौटियों पर परख कर रैंकिंग प्रदान की है। रैंकिंग में पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय को 19वां स्थान प्रदान किया गया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद शिक्षा, शोध, प्रसार, फैकल्टी, छात्र संख्या व सालाना बजट जैसे क्षेत्रों में तुलनात्मक अध्ययन के आधार पर रैंकिंग जारी करता है।

आईसीएआर कृषि विश्वविद्यालयों के लिए बजट का प्रावधान करने के साथ अखिल भारतीय स्तर पर ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा के माध्यम से स्नातक स्तर पर 15 और स्नातकोत्तर स्तर पर 25 फीसदी छात्रों को प्रवेश देता है। पिछले दो सालों से राष्ट्रीय स्तर की प्रतियागी परीक्षाओं में प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के रिकार्ड संख्या में छात्रों का चयन हुआ है। 75 कृषि विश्वविद्यालयों की सूची में प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय का टॉप-20 में पहुंचना एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इस सूची में प्रदेश के वानिकी विश्वविद्यालय को 38वां स्थान मिला है।

आईसीएआर द्वारा प्रदान की जाने वाली रैंकिंग से कृषि विवि को मिलने वाले बजट और संस्थान से अन्य विश्वविद्यालयों को भेजे जाने वाले छात्रों की संख्या पर भी प्रोत्साहजनक प्रभाव रहता है।