CM योगी का बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में आगमन, कई नई योजनाओं का किया शिलान्यास

खबरे अभी तक। सीएम योगी आदित्यनाथ का बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज में हुआ आगमन, साथ में प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल जी ने की शिरकत, बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 80 करोड़ की लागत से 11 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे सीएम, शिलान्यास में 128 बेड के रैन बसेरा, इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा कार्य फायर सिस्टम का कार्य, फायर अपग्रेडेशन कार्य, 10 वार्डों के रिनोवेशन कार्य का लेवर कांप्लेक्स के निर्माण का शिलान्यास करेंगे, 500 किलोवॉट के सोलर पावर प्लांट का लोकार्पण, 79 बेड के फेब्रिकेटड वार्ड का लोकार्पण किया।

गोरखपुर में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि योगी जी के मुख्यमंत्री बनने के बाद चिकित्सा शिक्षा और पेशेंट केयर के विषय में बहुत काम किया गया है। मंत्री जी ने कहा कि मेडिकल कालेज में ओपीडी में टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा और मरीजों की केस हिस्ट्री सुरक्षित रखी जायेगी। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 75 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण सम्पन्न हुआ है। यहां बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके ये हमारी पहली प्राथमिकता होगी।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में मेडिकल कालेज द्वारा बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। अब कालेज की मान्यता पर कोई संकट नहीं है। अभी बहुत सी समस्याएं भी यहां हैं और मरीजों की बढ़ती समस्या उनमें से एक है। पहले केंद्र और राज्य की योजनाएं सही से लागू नहीं हो पाती थी। आने वाले दिनों में 8 नए मेडिकल कालेज बनाने का काम चल रहा है। 67 वर्षों में उत्तर प्रदेश में केवल एक अधूरा एम्स रायबरेली को मिला जबकि हमारी सरकार ने गोरखपुर को एम्स दिया जिसका निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। 108 के रिस्पांस टाइम को आने वाले दिनों में कम किया जाएगा। चिकित्सकों की कमी आज भी समस्या बनी हुई है। इसके लिए 13 नए मेडिकल कालेज भारत सरकार के सहयोग से बनाये जा रहे है।

सस्ती दवाओं के लिए जनऔषधि केंद की स्थापना की जा रही है। डाक्टरों में मानवीय संवेदना की आज सबसे बड़ी ज़रूरत है। पिछले 40 वर्षों में मेडिकल कालेज में इंसेफ्लाइटिस से हुई मौत के आंकड़ों को देखता हूं तो दुख होता है। इस बीमारी में उपचार से ज्यादा बचाव का महत्वपूण रोल होता है। आने वाले समय में बीआरडी मेडिकल कालेज को एम्स की प्रतिस्पर्धा में खड़े होना है। बीआरडी का भविष्य बेहतर है। मेडिकल कालेज की अच्छी छवि बनाये ताकि लोग यहां विश्वास के साथ आएं। मेडिकल कालेज के अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित करें, इसमें समाज के प्रबुद्ध वर्ग और मीडिया की प्रमुख भूमिका है। एक माह बाद हम फिर यहां आएंगे और मेडिकल कालेज में सीआरसी की स्थापना करने जा रहे