स्वाभिमानी महादूध आंदोलन का दूसरा दिन आज, आम जनता तक नहीं पहुंचेगा दूध

खबरें अभी तक। महाराष्ट्र में सोमवार को शुरु हुआ स्वाभिमानी शेतकरी संगठन का महादूध आंदोलन का आज दूसरा दिन है. बता दें की यह आंदोलन किसानों को दूध का उचित दाम ना मिलने के कारण शुरु किया गया है. सांसद राजू शेट्टी की पार्टी की मांग है कि जब तक किसानों को दूध का उचित दाम नहीं मिलेगा तब तक हम लोगों तक दूध नहीं पहुंचने देंगे.

राजू शेट्टी के अनुसार बाजार में गाय का  दूध 42 रुपये और भैंस का दूध 50 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है. लेकिन किसानो को 14 से 18 रुपये प्रति लिटर मिल रहा है. राजू शेट्टी ने कहा की 29 जून को पुणे में एक बड़ा मोर्चा निकाला गया था. कृषि अधीक्षक को निवेदन देकर बताया गया कि फिलहाल किसानों को डेरी वाले एक लीटर दूध के लिए 14 से  18 रुपये दे रहे हैं. दूध उत्पादक किसानों को दूध के लिए पांच रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पैसा उनके बैंक एकॉउंट में जमा करने की मांग की गई थी. लेकिन सरकार ने इसपर कोई निर्णय नहीं लिया. इस लिए मजबूर होकर अब बड़ा और तीव्र आंदोलन हमने शुरू किया.

किसान नेता राजू शेट्टी ने ऐलान किया था कि 15 जुलाई की रात से महाराष्ट्र में उनकी पार्टी के कार्यकर्ता आंदोलन शुरू करेंगे. शेट्टी की मांग है कि राज्य के 2.5 लाख दूध उत्पादक किसानों को दूध का उचित दाम मिले. उनके इस ऐलान के बाद स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को राज्यभर में दूध ले जाने वाले टैंकर्स को निशाना बनाया यही नहीं कार्यकर्ताओं ने नागपुर अमरावती हाइवे पर दूध ले जा रहे एक टैंकर को रोककर उसके टायर में आग लगा दी.

इस आंदोलन को शुरु करने से पहले रविवार सुबह राजू शेट्टी ने पुणे में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा था कि दूध उत्पादक किसानों को दूध के लिए योग्य दाम मिले. इसके लिए वह आंदोलन करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ध्यान नहीं दे रही है. इसलिए आंदोलन करना पड़ रहा है. आज इस आंदोलन का दूसरा दिन शुरु हो गया है. लेकिन अभी सरकार कि ओर से कोई गतिविधि नहीं हुई है।