भिवानी में बना प्रदेश का छठा पासपोर्ट कार्यालय

ख़बरें अभी तक। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री जरनल वीके सिंह ने कहा कि पासपोर्ट जैसी सुविधाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय कृतसंकल्प है. इसी के चलते देश के 290 डाकघरों में पासपोर्ट ऑफिस खोले गए है. यह बात उन्होंने आज भिवानी में प्रदेश के छठे पासपोर्ट कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही.

रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि पहले देश में 97 पासपोर्ट कार्यालय थे. पासपोर्ट की सुविधा को जनता को नजदीक लिए जाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने फैसला कर पोस्टल डिपार्टमेंट से पासपोर्ट कार्यालयों को जोड़ा गया. इस योजना के तहत प्रथम चरण में 290 पासपोर्ट कार्यालयों को चिह्नित कर वहां पासपोर्ट कार्यालय खोले जा रहे है. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय का यह प्रयास है कि देश में पासपोर्ट बनवाने के लिए किसी भी नागरिक को 50-60 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी. इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने किसी भी नागरिक को अपने नजदीकी पासपोर्ट कार्यालय में ही पासपोर्ट बनाने की बाध्यता को ही खत्म कर दिया है. अब देश का नागरिक किसी भी पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकता है. यह सुविधा पिछले 26 जून से शुरू की जा चुकी है.

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए जरनल वीके सिंह ने बताया कि पहले ऑनलाईन अप्लाई कर पासपोर्ट कार्यालय से अपाईंटमेंट लेनी होती है. अपाईंटमेंट के दौरान बायोमैट्रिक व अन्य कागजादों की जांच के बाद 7 दिन में पुलिस वेरीफीकेशन करके आवेदक को पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है. इस मौके पर पासपोर्ट बनवाने पहुंचे भिवानी के नागरिकों ने बताया कि पासपोर्ट कार्यालय बन जाने के बाद अब उन्हे चंडीगढ़, गुडग़ांवा व अंबाला के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. उन्हे अपने शहर में ही पासपोर्ट बनवाने की सुविधा मिल गई है. अब उनके विदेश जाने के सपने पूरे हो सकेंगे.