ममता के गढ़ में पीएम मोदी की रैली, 42 सीटों में 22 पर बीजेपी की नज़र

खबरें अभी तक। 2019 के चुनावों की तैयारी में सभी राजनैतिक पार्टियां अपना अपना जोर लगा रही है। वहीं पीएम मोदी और बीजेपी के बड़े नेता पुरजोर तरीके से 2019 के लोकसभा चुनाव में जुट गए हैं। एक बार फिर सत्ता पाने की कोशिश में खुद पीएम मोदी लोगों को सधाने में लगे हुए हैं और किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश के बाद पीएम मोदी का रुख आज पश्चिमी बंगाल की तरफ है, जहां वह ममता बनर्जी के इलाके में किसानों को संबोधित करेंगे। ममता के गढ़ में वह बीजेपी अपना कमल खिलाने की तैयारी में जुट गई है।

पीएम मोदी आज पश्चिमी बंगाल के मिदनापुर में रैली कर रहें हैं। इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 29 जून को पुरुलिया जिले में जनसभा की थी। इसके ठीक 16 दिन बाद मोदी की रैली हो रही है। ये दोनो ही इलाके जंगलमहल में आते हैं। इस क्षेत्र में पुरुलिया, बांकुरा और पश्चिमी मिदनापुर ये तीनों जिले आते हैं। जंगलमहल मुख्य रूप से आदिवासी बेल्ट है। इन तीनों जिले में 6 लोकसभा सीटे हैं और इनमें से लगभग 4 साटें आदिवासी और अल्प संख्यक बहुल हैं।

जंगलमहल के मिदनापुर में आज पीएम किसान रैली कर रहे हैं। इस क्षेत्र के जरिए बीजेपी पश्चिमी बंगाल में अपनी पैठ बनाने की कोशिश में लगी हुई है। ये इलाका माओवादियों का मजबूत गढ़ माना जाता है और टीएमसी का मूल वोट बैंक आदिवासी ही है। वहीं, पिछले दिनों हुए पंचायत चुनावों में इस क्षेत्र से बीजेपी ने 150 सीटें बीजेपी ने जीती हैं। इससे बड़ा झटका टीएमसी को लगा और तीन मंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा था। इस इलाके में कई सफल सरकारी योजनाओं के बावजूद भी टीएमसी झारग्राम के कुछ आदिवासी पंचायत क्षेत्रों में नामांकन दाखिल नहीं कर सकी।

2019 के आम चुनाव में पश्चिमी बंगाल की 42 सीटों में से 22 सीटें बीजेपी अपने कब्जे में करने के लक्ष्य पर चल रही है। इस चुनाव के लिए पार्टी जिन सीटों पर फोकस कर रही है उनमें से ज्यादातर सीटें नॉर्थ बंगाल, साउथ बंगाल और जंगलमहल के जनजातीय वर्चस्व वाले जिले की है। पार्टी मुख्य रूप से बालुरघाट, कूच बिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, मालदा, पुरुलिया, झारग्राम, मेदिनीपुर, कृष्णानगर, हावड़ा सीट पर फोकस कर रही है।

बता दें कि 2014 में राज्य में बीजेपी सिर्फ दो सीटें ही जीत पाई थी। जिसमें केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल जबकि एसएस आहलूवालिया दार्जीलिंग सीट से बीजेपी के सांसद हैं। वहीं, मोदी किसानों को साधने की कोशिश में हैं। हालही में खरीफ की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने वाले केंद्र के फैसले के बारे में पीएम लोगों को जागरूक करवाएंगे।