निर्जन आश्रम में नाबालिग से दुष्कर्म, संचालक समेत तीन गिरफ्तार

ख़बरें अभी तक। जींद: निर्जन गांव स्थित प्रयास कुंज आश्रम में एक नाबालिग के साथ एक साल पहले दुष्कर्म किया गया. पीड़िता ने इसकी शिकायत एसपी को की. महिला थाना पुलिस ने इस पर आश्रम के संचालक के खिलाफ दुष्कर्म व दो अन्य कर्मचारियों पर छेडख़ानी करने का केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस तीनों आरोपियों को सोमवार को कोर्ट में पेश करेगी. दुष्कर्म पीड़िता ने पुलिस को दी शिकायत में बताया  कि 7 जून 2017 से लेकर 27 जुलाई 2017तक निर्जन गांव के प्रयास कुंज आश्रम में रही. इस दौरान उसके साथ आश्रम के संचालक व दो अन्य अन्य कर्मचारियों ने दुष्कर्म व छेडख़ानी की. महिला पुलिस  ने इस नाबालिग का मेडिकल करा उसके मैजिस्ट्रेट के समक्ष ब्यान कराए. पुलिस ने इसके बाद निर्जन गांव के प्रयास आश्रम के संचालक सोनीपत जिले के खानपुर निवासी राममेहर, निर्जन गांव के कर्मचारी सोनू व चौकीदार प्यारेलाल के खिलाफ पोस्को एक्ट के तहत मामला दर्ज किया. पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया. पीड़िता अब भी शहर के एक दूसरे आश्रम में रह रही है.

महिला थाना प्रभारी कमलेश देवी ने बताया कि नाबालिग लड़की ने एक साल पहले जब वह प्रयास आश्रम में कुछ दिनों के लिए रही थी. उस दौरान संचालक पर दुष्कर्म और कर्मचारियों पर छेडख़ानी के आरोप लगाए है. पुलिस ने नाबालिग का मेडिकल करवा तीनों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है. गांव निर्जन के प्रयास कुंज आश्रम में जिला चाइल्ड प्रोटेक्शन कार्यालय की तरफ से छोड़ी गई नाबालिगा के साथ आश्रम के संचालक द्वारा दुराचार करने व उसके दो कर्मचारियों द्वारा छेड़छाड़ व मारपीट करने के आरोप लगे है.

पुलिस ने इस मामले में आश्रम संचालक, एक कर्मचारी व चौकीदार के खिलाफ दुराचार, मारपीट करने का मामला दर्ज करके गिरफ्तार कर लिया. महिला थाना पुलिस पकड़े गए आरोपितों से पूछताछ कर रही है। एसएसपी के आदेश पर महिला थाना पुलिस ने आश्रम के संचालक खानपुर जिला सोनीपत निवास राममेहर व गांव निर्जन निवासी कर्मचारी सोनू व चौकीदार प्यारेलाल के खिलाफ दुराचार व मारपीट करने का मामला दर्ज करके गिरफ्तार कर लिया. महिला थाना प्रभारी कमलेश ने बताया कि नाबालिगा द्वारा परिवार के साथ जाने से मना करने पर जींद के एक आश्रम में छोड़ा हुआ है. अब नाबालिगा ने आरोप लगाया कि लगभग एक साल पहले गांव निर्जन के बाल कुंज आश्रम में रहते हुए वहां के संचालक राममेहर ने दुराचार किया और उसके दो कर्मचारियों ने छेड़छाड़ करके मारपीट की है. तीनों ही आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ की जा रही है.

नाबालिगा ने आरोप लगाया कि उसके साथ दुराचार लगभग एक साल पहले किया गया था और अब वह जींद के ही दूसरे बाल आश्रम में रहती है. जींद शहर के एक बाल आश्रम में रहने वाली एक नाबालिगा ने एसएसपी डॉ. अरूण सिंह से मिलकर शिकायत दी कि वह 6 जून 2017 को जिला चाइल्ड प्रोटेक्शन की तरफ से गांव निर्जन स्थित प्रयास कुंज आश्रम में छोड़ा था और वह 28 जुलाई 2017 तक आश्रम में रही. इस दौरान आश्रम के संचालक राममेहर ने उसके साथ दुराचार किया. जब इसका विरोध किया तो राममेहर ने अपने कर्मचारी सोनू व चौकीदार प्यारेलाल के साथ मिलकर उसके साथ मारपीट की. इस दौरान कर्मचारी सोनू व चौकीदार प्यारेलाल ने भी उसके साथ कई बार छेड़छाड़ की. इस दौरान आरोपितों ने किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी. इसके डर से वह किसी को कुछ भी नहीं बताया. इसी दौरान अदालत ने उसके परिवार के लोगों को बुलाकर समझा बुझाकर उनके साथ भेज दिया, लेकिन बाद में उसके परिवार के लोग उसकी किसी बुजुर्ग के साथ शादी करने लगे और उसको घर पर बंधक बना लिया. इसके बार में किसी तरीके से उसने पुलिस को सूचित कर दिया. इसके बाद पुलिस उसको अपने साथ ले आई और जिला चाइल्ड प्रोटेक्शन के आदेश पर उसको जींद के दूसरी बाल आश्रम में छोड़ दिया. इस आश्रम में आने के बाद वहां के कर्मचारियों को इसके बारे में अवगत करवाया और इसकी शिकायत जिला चाइल्ड प्रोटेक्शन अधिकारी कार्यालय में भी शिकायत दी, लेकिन वहां पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसके बाद अब एसएसपी से मिलकर शिकायत दी है.