गरीबों के मुंह का निवाला छीन रहे डिपो होल्डर

ख़बरें अभी तक। मेवात जिले में डिपो होल्डरों की मनमानी के चलते गरीबो के हक पर डाका डाला जा रहा है. नूंह जिले के खोड बसई गांव के डिपो होल्डर पर आरोप लगा है कि गरीबों के सरकारी राशन को हड़प रहा है.  सरकारी राशन विक्रेता की मनमानी के चलते गरीब परिवारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सरकारी राशन विक्रेता अते मोहम्मद के पास खोड बसई के साथ साथ पांच अन्य गांव का भी डिपो है.

गरीब परिवारों ने उपायुक्त कार्यालय से लेकर CM विंडो में भी अपनी शिकायत दर्ज करा चुके हैं लेकिन सरकारी राशन विक्रेता पर इन सब बातों का कोई असर दिखाई नहीं दे रहा है. गांव के लोगों को कई कई महीने तक का राशन नहीं मिल रहा है जिन लोगों को राशन मिल रहा है उन्हें भी आधा राशन दिया जा रहा है. गरीबों के मुताबिक जो गांव के दबंग लोग हैं उनको सरकारी राशन विक्रेता पूरा राशन देता है. जब राशन विक्रेता गांव में राशन वितरण कर रहा था तो तभी मीडिया की टीम वहां पहुंचती है और राशन विक्रेता के हाथ पैर फूल गए और मिडिया के देख गरीबों को राशन बाटना बंद करना पड़ा. गरीब परिवारों के आरोपो को डिपो होल्डर ने गलत बताया कहा कि सभी गरीब परिवारों को समय पर राशन दिया जा रहा है. वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले कई कई महीनों से गरीबों को राशन नहीं मिल रहा है.

सरकार ने भले ही राशन वितरण प्रणाली को लेकर नए नियम बनाए हैं लेकिन यह सरकारी राशन विक्रेता नियमों को ताक पर रखकर अपने नियम बनाकर राशन वितरण कर रहा है लोगों से राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक कराने को लेकर गरीब परिवारों से पैसे उगाने का आरोप भी लग रहे है तथा राशन वितरण मशीन से राशन न बांटकर हाथ से कच्ची पर्ची बनाकर लोगों को गुमराह करने का आरोप है. पर्ची को भी अनाज देने के बाद अपने पास जमा कर लेता है जबकि सरकार द्वारा राशन वितरण मशीन में अंगूठा लगाकर जो सरकारी पर्ची मिलती है वह लोगों को नहीं मिल रही है. गांव के लोगों ने कहा कि इसके बारे में कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है.

ग्रामीणों का कहना है कि सरकारी राशन के साथ गांव के सरपंच वह मेंबर भी इस का साथ दे रहे हैं गांव वालों ने कहा कि जब वह अपने राशन की मांग करते हैं तो सरकारी राशन विक्रेता गाली गलोच करने पर उतारू हो जाता है और राशन नहीं देने की भी धमकी देता है जब इस बारे में गांव के सरपंच पति से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कुछ लोग सरकारी राशन विक्रेता की शिकायत लेकर आए जरूर थे उन्होंने कहा कि वह लोगों को कच्ची पर्ची लेकर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहा है हम इसकी शिकायत जिला प्रशासन से करेंगे. गांव के लोगों का कहना है कि सरकारी राशन विक्रेता अते मोहम्मद  राशनकार्डों को ऑनलाइन कराने के नाम पर लोगों के साथ ठगी कर रहा है वह लोगों से ऑनलाइन के नाम पर पैसे वसूल कर रहा है तथा गरीब परिवारों को पूरा राशन ना देकर सरकारी राशन को खुर्द बुर्द कर रहा है.