म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली देने का काम जोरों पर

खबरें अभी तक। हरियाणा बिजली वितरण निगम करनाल द्वारा करनाल जिले में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त व लाइन लॉस कम करने के लिए अपने खर्चे से बिजली उपकरणों को पिछले दिनों से दुरुस्त करने व नये उपकरणों को लगाने का काम जोरों से चल रहा है। जर्जर हालत में हुई केबलों को बदला जा रहा है ,ट्रांसफार्मर की केपेसिटी बढ़ाई जा रही है ,नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं और इसके साथ साथ LED बल्ब का प्रयोग किया जा रहा है । ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।जिसके चलते आज की तारीख में करनाल जिले के 87 गांवों का लाइन लॉस 20% से भी नीचे आने के कारण उन गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है।

म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का लक्ष्य है। शुरू में 65 ग्रामीण फीडरों पर सप्लाई के घंटे 12 से बढ़ाकर 15 करना, बिजली मीटर घर से बाहर लगवाने पर सप्लाई 15 घंटे से बढ़ाकर 18 घंटे सुनिश्चित करना और बिलों का 90 प्रतिशत भुगतान करने पर गांव को 21 घंटे बिजली देने का प्रावधान है। लाइन लोस 20 प्रतिशत से नीचे आने पर 24 घंटे बिजली देने का प्रावधान है। इन फीडरों के माध्यम से गांव में 24 घंटे बिजली दी जा रही है !

हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता ए.के. रहेजा ने बताया कि करनाल जिले के जिन गांवों में इस योजना का लाभ मिल रहा है इनमें इन्द्री खंड, नीलोखेड़ी खंड और घरौंंडा खंड के कई गांवो के लोगों को अधिकतम 24 घंटे बिजली मिल रही है।उन्होंने ने कहा की जो गांव इस योजना के तहत अभी रह गये बहुत जल्द उन  गांवो के लाइन लास को कम करने के लिए लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है और बिजली चोरी न करने पर 24 घंटे बिजली मिले ऐसी जारुकता की जा रही है !

ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने बताया की बिजली व्यवस्था पहले से काफी अच्छी हो गई है पहले जब बिजली कई कई घंटे नहीं आती थी घरेलू कामों का बिजली ना आने के कारण समय पर ना होना, स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का गर्मी में अच्छे से ना पढ़ पाना, बिजली से चलने वाले उपकरणों का ना चल पाना समय से काम ना होने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था।लेकिन अब इस समस्या से निजात मिल गई है जहां बिजली 24 घंटे उपलब्ध रहती है वही स्कूली बच्चे ठीक ढंग से पढ़ाई कर पाते हैं ग्रामीण महिलाएं अपना घरों का काम अच्छे ढंग से कर पाती हैं और लघु उद्योग वाले चाहे बड़े इंडस्ट्री लिस्ट हो बिजली व्यवस्था से अब बहुत खुश हैं।