भगवान श्री राम के भक्तों के लिए खुशखबरी, जानिए

खबरें अभी तक।जैसा की हम जानते हैं भारत में धर्मो को अधिक मानयता दि जाती है इसके चलते भारत सरकार ने अनेक बार बड़े कदम उठाए हैं. इस बार भारत सरकार ने भक्तों को अलग-अलग जगहों पर बसे नारायण के दर्शन करवाने के लिए एक नई योजना का निर्माण किया है. धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे कैटेरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरने वाली विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रही है।

आपको बता दे श्री रामायण एक्सप्रेस 14 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी. आपको बता दे इस श्री रामायण एक्सप्रेस में 800 भक्तों  को जगह मिलेगी. इस तिर्थयात्रा रामायण सर्किट को दो भागो में बांटा गया है. जिसका एक हिस्सा भारत में और दूसरा हिस्सा श्रीलंका में होगा।

बताया जा रहा है कि भारत में इस यात्रा का लाभ लेने के लिए भक्तों को इस यात्रा का शुल्क 15,120 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से भुगतान करना होगा. आपको बता दे श्रीलंका में इस यात्रा के लिए भक्तों को चेन्नई से कोलम्बो की फ्लाइट लेनी होगी. जिसके लिए आईआरसीटीसी अलग से चार्ज करेगा. श्रीलंका में पांच दिन और छह रात वाले इस टूर पैकेज के लिए आईआरसीटीसी ने शुरूआती रेट प्रति व्यक्ति 47,600 रखी है. जिसके तहत कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो, नेगोंबो की यात्रा करवाई जाएगी।

भारत में यह यात्रा  दिल्ली से खुलेगी इसका पहला पड़ाव अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा. यहां से निकलने के बाद यह विशेष पर्यटन ट्रेन रामायण सर्किट के अन्य महत्वपूर्ण स्थल नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रिंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम रुकेगी. यह यात्रा भारत के अंदर ही समाप्त हो जाएगी।

इस सामूहिक पैकेज में आईआरसीटीसी द्वारा भोजन, धर्मशाला,  पर्यटन स्थलों के भ्रमण की व्यवस्था के साथ साथ एक टूर मैनेजर की व्यवस्था भी पूरी यात्रा के दौरान दर्शनार्थियों को मुहैया कराई जाएगी. आपको बता दे यह यात्रा 16 दिनों का एक सामूहिक पैकेज होगा।

श्री रामायण एक्सप्रेस की ऑनलाइन बुकिंग संबंधी सुविधा जल्द ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू की जाएगी. इसके साथ ही इस ट्रेन की बुकिंग आईआरसीटीसी के देश में 27 टूरिज्म फैसिलिटेशन सेंटर से भी हो सकेगी.

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी रामायण सर्किट पर ही 28 अगस्त से 9 सितम्बर तक एक विशेष एसी पर्यटन ट्रेन चलाने जा रही है जो त्रिवेंद्रम से रवाना होकर पंचवटि, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम का भ्रमण कराएगी. इस ट्रेन का प्रति व्यक्ति पैकेज 39,800 रुपये तय किया गया है।