अमरनाथ यात्रा में गए श्रद्धालुओं की परीक्षा

खबरें अभी तक। जैसा कि हम जानते हैं अमरनाथ यात्रा में लगातार बारिश के चलते यात्रियों को अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इन श्रद्धालुओं के लिए इन समस्याओं का सामना करना काफी मुश्किल हो रहा है. भगवान के इन भक्तो के लिए ऐसा क्या हो गया कि उन्हें इतनी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.लगातार बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा स्थगित होती जा रही है। आपको बता दे बालटाल मार्ग को भूस्खलन के चलते हाई रिस्क जोन में डालते हुए इस रूट को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है. अब बालटाल के इन यात्रियों को पहलगाम की ओर से रवाना किया जाएगा. लगातार बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा बार-बार बाधित हो रही है. इस तीर्थयात्रा पर निकले यात्रियों को रोजाना किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

बालटाल मार्ग पर यात्रा अभी भी शुरू नहीं हो सकी है. बालटाल मार्ग को भूस्खलन के चलते हाई रिस्क जोन में डालते हुए इस रूट को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है. बालटाल मार्ग पर भूस्खलन को साफ करने के लिए काम प्रगती पर है. इस भूस्खलन से चार यात्रियों और एक स्थानीय नागरिक की मौत हो गई. और इस दुर्घटना में दस अन्य लोग भी घायल हो गए हैं. अब बालटाल के यात्रियों को पहलगाम की ओर से रवाना किया जाएगा।

हालाकी यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारतीय वायु सेना के 3 एमआई-17 हेलीकॉप्टरों को मदद के लिए उतारा गया है. राज्यपाल एनएन वोहरा की ओर से श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नारुल को निर्देश दिए जाने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन आज सुबह शुरू कर दिया गया है. हांलाकी आईटीबीपी के जवान रिस्क्यू में लगे हुए हैं और 26 प्रयासों में फंसे 326 यात्रियों को सुरक्षित निकालकर हेलीपैड तक पहुंचाया गया. बीमार और बुजुर्ग यात्रियों को सबसे पहले हेलीकॉप्टर से वहां से बाहर निकाला गया.

आपको बता दे की पंजतरणी में फंसे यात्रियों को वहां से निकालकर बालटाल बेस कैम्प में पहुंचाया गया है. बालटाल के खराब मौसम के चलते वहां से किसी भी भक्त को आगे नही जाने दिया जा रहा है।

कुदरती कहर  

अमरनाथ यात्रा को जा रही भक्तो की एक बस अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें दो लोग घायल हो गए. यह हादसा बालटाल बेस कैम्प से श्रीनगर की तरफ जाने के दौरान श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुआ. घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. बारिश के चलते बनिहाल से बारामुला तक की सभी ट्रेन सेवाएं 7 जुलाई तक सभी सेवाए बंद कर दी गई है. आपको बता दें अमरनाथ यात्रा रक्षा बंधन के दिन (26 अगस्त ) को समाप्त होगी।