अब घर बैठे दर्ज करा सकेंगे शिकायत, कार्यप्रणाली में आएगी पारदर्शिता

खबरें अभी तक। रोहतक रेंज के आईजी संदीप खिरवार ने दादरी पुलिस अधीक्षक कार्यालय से वेबसाइट का शुभारंभ किया। आईजी संदीप खिरवार ने बताया कि पुलिस की ओर से जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए नई वेबसाइट लांच की है। शिकायतकर्ता इंटरनेट के माध्यम से इस साइट पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जनता के लिए तीव्रगामी एवं सर्व सुलभ व्यवस्था प्रदान करने के लिए यह साइट बनी है।

इससे पूरी प्रणाली न केवल पारदर्शी होगी, बल्कि किसी के ऊपर निर्भर नहीं होना होगा। इस साइट पर शिकायतकर्ता की दर्ज शिकायत सीधे मुख्यालय तक जाएगी। निचले स्तर पर उसकी अवहेलना नहीं की जा सकेगी। गुम हुए पर्स, मोबाइल, आरटीआइ एक्ट के अधीन किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने के लिए प्रार्थना पत्र की निर्धारित राशि देकर प्राप्त की जा सकती है। अन्य दस्तावेजों की गुमशुदगी भी इस पोर्टल पर लोस्ट प्रापर्टी रिकवेस्ट पर दर्ज की जा सकेगी। पुलिस का उद्देश्य आम लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का समय पर निवारण करना है।

उन्होंने कहा कि आम आदमी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इंटरनेट पर अपनी शिकायत की जानकारी भी हासिल कर सकता है। इटरनेट पर ही अपना शिकायत नम्बर भी तुरन्त हासिल कर सकते है। उन्होंने बताया कि लोगों को अपनी शिकायत दर्ज कराने में पुलिस थानों एवं अधीक्षक कार्यालय एवं उपाधीक्षक के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

वेबसाइट लांच करने के दौरान पत्रकार वार्ता में दादरी जिले में पिछले कुछ समय से बढ़ रही आपराधिक वारदातों पर बोलते हुए आइजी संदीप खिरवार ने कहा कि इस संबंध में पुलिस अधीक्षक पूरी तरह गंभीर है। पुलिस के बाइक राइडर व पीसीआर को और ज्यादा मुस्तैदी से कार्य करने के आदेश दिए गए है।

पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि वेबसाइट पर उन्होंने अपना व्हाटसअप नंबर भी दिया है। किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर सीधे उनसे व्हाटसअप के जरिए संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस लोगों की सुरक्षा व मामलों को निपटारा करने के लिए सदैव तत्पर है।