सीनियर सिटीजन काउंसिल की निस्वार्थ जनसेवा, संस्था से जुड़े 5000 सदस्य

खबरें अभी तक। जब कुछ कर ग़ुज़रने का जज़्बा हो तो ना उम्र कोई बंधन बनती है और ना ही कोई और रुकावट रास्ते का रोड़ा बनती है. जन-सेवा के ज़रिए कुछ बेहतरीन करने के इसी जज़्बे को अपनी मेहनत से साबित कर मिसाल बने हैं हमीरपुर के जीसी शर्मा और वो भी रिटायरमेंट के बाद. इनकी एक छोटी सी शुरुआत ने आज बड़ा कारवां खड़ा कर दिया है. आईए देखते हैं कैसे.

अपने लिए तो ज़्यादातर सभी सोचते और करते हैं लेकिन दूसरों के लिए निस्वार्थ भाव से कुछ करने के लिए वाकई हिम्मत चाहिए…और जनसेवा का बीड़ा उठाने की हिम्मत जुटाई है एनवाईके के जिला को-ऑर्डिनटर के पद से रिटायर जीसी शर्मा ने । साल 1999 में उन्होंने दोस्तों के साथ मिलकर अस्पताल में मरीजों को एक कप चाय पिलाने की शुरुआत की। धीरे-धीरे कारवां बढ़ता गया और आज 5000 सदस्य इनकी संस्था के साथ जुड़ गए हैं।

बड़ी बात यह है कि जनसेवा का यह कारवां मदद के पैसों से आगे बढ़ाया जा रहा है। अब चाय, नाश्ते के साथ मरीजों को दो वक्त की रोटी भी मुहैया करवाई जा रही है। गर्भवती महिलाओं को दूध के साथ पौष्टिक आहार भी दिया जा रहा है। इतना ही नहीं भोजन और निशुल्क शिक्षा के अलावा जरूरतमंद लोगों को दवाइयां और ऑपरेशन का सामान भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इनके इस शानदार सफर की शुरुआत साल 1999 में विभिन्न सरकारी विभागों से सेवानिवृत्त होने के बाद 25 लोगों ने सेवा भाव से प्रेरित होकर सीनियर सिटीजन काउंसिल की स्थापना के ज़रिए की। इस संस्था के फाउंडर चेयरमैन जीसी शर्मा,  कार्यकारी अध्यक्ष शक्ति चंद ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा और बीसी दूबे,साथ ही  महासचिव भगवान दास, जबकि जेके सोंधी समेत कई सम्मानित सदस्यों के अलावा 25 कार्यकारिणी सदस्य हैं

फिलहाल करीब 25 लड़के और लड़कियों को भी शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है।गरीब परिवारों को दवाइयां और करीब दस हजार रुपये की वित्तीय सहायता की जाती है। वर्तमान में चंदे के रूप में सीनियर सिटीजन काउंसिल के पास करीब 5 करोड़ रुपय का बैंक में फिक्सड डिपोजिट है। जनसेवा के क्षेत्र में विस्तार के साथ ही काउंसिल ने धर्मार्थ रोगी सेवा संस्थान और बाल सेवा संस्थान और युवा सेवा संस्थान नाम से भी अलग-अलग इकाइयां गठित की हैं। बाल सेवा संस्था ने वर्ष 2002-05 में निर्धन परिवारों के बच्चों को शिक्षा मुहैया करवाने का बीड़ा उठाया। संस्थान ने हमीरपुर में चार मंजिला भवन का निर्माण किया हुआ है। संस्था की जनसेवा को लेकर तीमारदार भी जमकर तारीफ करते हैं

 ज़ाहिर है हमीरपुर का ये सीनियर सिटीजन काउंसिल हर गुज़रते दिन के साथ और भी शानदार काम करता जा रहा है और यहां के लोगों के बीच मिसाल कायम कर चुका है..एक छोटी सी शुरुआत के ज़रिए बड़ा सफर तय करने की इनकी कोशिशें वाकई लाजवाब हैं.