मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक, किसानों को दिया बड़ा तोहफा

खबरें अभी तक। भारत कृषि प्रधान देश है और देश में लगातार किसानों को लेकर राजनीति चलती रहती है।  2019 के चुनावों से ठीक पहले मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है। कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए सरकार ने 14 फसलों के एमएसपी में बढ़ोत्तरी कर दी है। केंद्र ने धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये का इजाफा कर दिया है। आज कैबिनेट बैठक में सरकार ने खरीफ फसल की MSP बढ़ाने का फैसला लिया है। यह बढ़ोत्तरी बीते दस सालों में सर्वाधिक है।

कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि किसानों को अब खरीफ की फसल का डेढ़ गुना एमएसपी किया गया है। राजनाथ ने कहा कि किसानों को फसल की सही कीमत मिलेगी। अब किसानों को धान की फसल पर एमएसपी 1750 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। पिछले साल यह 1550 रुपये थी. बाजरे की लागत पहले 990 रुपये होती थी। लेकिन इसे अब 1950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

कैबिनेट मीटिंग की जानकारी देते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज ऐतिहासिक फैसला हुआ है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के किसानों को बड़ी सौगात दी है। किसानों की नाराजगी दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने खरीफ की सभी 14 फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ा दिया है।

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस फैसले को केंद्र सरकार के मास्टर स्ट्रोक के तौर पर देखा जा रहा है। सरकार ने धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है। इससे पहले किसानों को धान के लिए 1550 रुपए मिलते थे, लेकिन अब इसी के लिए उन्हें 1750 रुपए दिए जाएंगे। राजनाथ ने कहा कि देश के तकरीबन 12 करोड़ किसानों को इससे सीधा फायदा पहुंचेगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार का ये फैसला सीधे तौर पर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई प्रदेशों में सीधा असर दिखाएगा, इन राज्यों में किसानों की संख्या अधिक है और लोकसभा सीटों की भी।